1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news government school children studying in ramgarh through facebook and youtube are getting benefits from e pathshala smj

फेसबुक और यू- ट्यूब के जरिये रामगढ़ में सरकारी स्कूल के बच्चे कर रहे पढ़ाई, ई- पाठशाला से मिल रहा है लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : ई- पाठशाला के जरिये सरकारी स्कूल के बच्चे कर रहे हैं पढ़ाई.
Jharkhand news : ई- पाठशाला के जरिये सरकारी स्कूल के बच्चे कर रहे हैं पढ़ाई.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News, Ranchi News, रांची : झारखंड के सरकारी स्कूल के बच्चे भी अब फेसबुक और यू- टयूब पर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. ऐसा हो रहा है रामगढ़ जिला में. यहां के 194 सरकारी स्कूलों के करीब 94 हजार बच्चे ई-पाठशाला में ज्ञान अर्जित कर रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में इन बच्चों के लिए पढ़ाई बाधा नहीं बना.

प्राइवेट स्कूलों की भांति रामगढ़ के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चें भी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमण के इस मुश्किल भरे इस दौर में भी सरकारी स्कूल के बच्चों का पाठ्यक्रम पूरा कराया गया, जबकि इस कार्य में किसी तरह का अलग से खर्च भी नहीं करना पड़ा और सरकार ने सरकारी स्कूल के बच्चों को आधुनिक शिक्षा प्रणाली से रूबरू भी कराया.

अनुभवी शिक्षकों का लिया गया सहारा

इस कार्य के लिए विषयों में अनुभवी शिक्षकों से मदद ली गयी. ऐसे शिक्षकों के सहयोग और मार्गदर्शन के साथ रामगढ़ में ई- पाठशाला कार्यक्रम शुरू किया गया. योजना के तहत शिक्षकों ने पढ़ाई से संबंधित विषयों को मोबाईल में रिकॉर्ड किया और अलग से जिला स्तर पर नियुक्त टीम को सुपुर्द किया गया. टीम ने उक्त वीडियो को अपडेट कर लॉकडाउन में ई- पाठशाला के यू-ट्यूब चैनल पर साझा कर बच्चों तक पहुंचाया. सभी कार्य संबंधित शिक्षक और टीम के समन्वय से हुआ. इस तरह सोशल मीडिया कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों के लिए लॉकडाउन में वरदान साबित हुई. रामगढ़ में लगभग 2,06,113 छात्र सरकारी स्कूलों में रजिस्टर्ड हैं और 2,898 शिक्षक सरकारी स्कूलों में कार्यरत हैं.

करीब 94 हजार स्टूडेंट्स को मिल रहा लाभ

ई-पाठशाला के जरिये जिले के 194 सरकारी स्कूलों के 94 हजार छात्रों को लाभान्वित किया जा रहा है. इसके साथ ही ई- पाठशाला के यू- ट्यूब चैनल पर लगभग 18 हजार सब्सक्राइबर हो चुके हैं. साथ ही यू-ट्यूब चैनल लगभग 4 लाख व्यूज को पार कर चुका है. इस पहल से छात्र अपने पसंद की अतिरिक्त गतिविधि में भाग लेकर चैनल के माध्यम से अपने वीडियो भी साझा कर रहे हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें