1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news cm hemant serious in case of death due to road accident now this arrangement will be in the police station to help the injured person srn

Jharkhand News : सड़क दुर्घटना में होने वाली मौत के मामले में सीएम हेमंत गंभीर, अब घायल व्यक्ति की मदद के लिए थाने में होगी ये व्यवस्था

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
घायल व्यक्ति की मदद के लिए थानों में रहेगी स्ट्रेचर व मेडिकल किट की व्यवस्था
घायल व्यक्ति की मदद के लिए थानों में रहेगी स्ट्रेचर व मेडिकल किट की व्यवस्था
File Photo

jharkhand news, road accident case latest news, ranchi news रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में हो रही सड़क दुर्घटना में अधिकांश मौतें अत्यधिक रक्तस्राव के कारण हो रही हैं. ऐसे में रक्तस्राव रोकने के लिए सभी थानों में मेडिकल किट की व्यवस्था सुनिश्चित करायें. हर थाने में घायल को उठाने के लिए दो स्ट्रेचर और ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ ही फर्स्ट ऐड किट की व्यवस्था यथाशीघ्र सुनिश्चित की जाये.

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में अधिकारियों को उक्त निर्देश दिये. श्री सोरेन ने कहा कि थाना कर्मियों को फर्स्ट ऐड के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाये, ताकि समय रहते घायलों का इलाज हो सके. सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचानेवाले नेक व्यक्ति के खाते में तत्काल प्रोत्साहन राशि निर्गत करें. इसके लिए प्रक्रिया कतई लंबी नहीं होनी चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न जगहों पर लगनेवाले साइन बोर्ड पर स्थानीय भाषा का भी उपयोग करें, ताकि राहगीरों को समझने में किसी तरह की परेशानीन हो. मौके पर परिवहन मंत्री चंपई सोरेन, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, डीजीपी नीरज सिन्हा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का व विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी मौजूद थे.

सड़कों के बीच में लगे होर्डिंग हटायें

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में सड़क के बीचोबीच पोल या डिवाइडर में लगे होर्डिंग को हटा दें. इन होर्डिंगों के कारण काफी हद तक सड़क हादसे होते हैं. राज्य के लोगों को हाई बीम लाइट का उपयोग वाहन चलाने के दौरान कब और कैसे किया जाना चाहिए, इसके प्रति जागरूक किया जाना चाहिए. सड़कों पर लगनेवाले येलो ब्लिंकर में साउंड सिस्टम लगाने का भी सीएम ने निर्देश दिया. इससे वाहन चालकों को सावधानी बरतने के प्रति जागरूक किया जा सकता है.

साइन बोर्ड पर हो स्थानीय भाषा का भी उपयोग, ताकि लोग हो सकें जागरूक

घायल को अस्पताल पहुंचानेवाले लोगों के खाते में तत्काल प्रोत्साहन राशि दें

रांची में ट्रैफिक पार्क का निर्माण जल्द हो

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग अपने वाहन को निर्धारित गति से चलायें, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए. इससे सड़क दुर्घटना में अवश्य कमी आयेगी. सीएम ने कहा कि सड़क स्पीडगन की निगरानी में रहें, तो बेहतर परिणाम सामने आयेंगे. रांची में ट्रैफिक पार्क का निर्माण जल्द से जल्द होना चाहिए, ताकि लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के साथ प्रशिक्षित किया जा सके. झारखंड में सड़क दुर्घटना के बढ़ते मामले तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें