1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand neet counseling 2021 new session is starting in august but still not started processing srn

अगस्त में है नये सत्र की शुरुआत लेकिन झारखंड नीट की काउंसिलिंग ही शुरू नहीं, पड़ोसी राज्यों में प्रक्रिया शुरू

यूजी नीट का रिजल्ट निकले 34 दिन बीत चुका है लेकिन अब तक काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. जबकि दूसरे राज्यों में 85 फीसदी मेडिकल सीट पर नामांकन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड नीट की काउंसिलिंग ही शुरु नहीं
झारखंड नीट की काउंसिलिंग ही शुरु नहीं
file

यूजी नीट-2021 का रिजल्ट निकलने के 34 दिन बाद भी झारखंड में काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है, वहीं पड़ोसी राज्यों ओड़िशा और पश्चिम बंगाल सहित अरुणाचल प्रदेश, एमपी व यूपी में सफल अभ्यर्थियों की राज्यस्तरीय काउंसिलिंग कर 85 फीसदी मेडिकल सीट पर नामांकन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. बताते चलें कि 2021-22 सत्र में राज्य के 15600 अभ्यर्थी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन लेने का इंतजार कर रहे हैं.

बीते दो नवंबर को ही नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया था. पिछले साल समय पर सारी प्रक्रियाएं पूर्ण कर नामांकन शुरू कर दिया गया था. इस संबंध में जेसीइसीइबी पदाधिकारियों ने बताया कि इस सत्र के लिए मेडिकल काउंसिलिंग को लेकर अब तक स्वास्थ्य विभाग ने कोई निर्देश नहीं दिया है. साथ ही एनटीए की ओर से भी राज्य के सफल अभ्यर्थियों की सूची नहीं मंगायी गयी है. इस कारण काउंसिलिंग शुरू करने को लेकर कोई सूचना अभ्यर्थियों को नहीं दी जा सकी है.

730 सीटों पर होगा एडमिशन :

झारखंड में स्टेट कोटा के तहत विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेज की 85 फीसदी सीट पर एडमिशन होगा. राज्य में मेडिकल कॉलेजों में 730 सीटें मौजूद हैं. इनमें रिम्स रांची में 180 सीट, एमजीएम जमशेदपुर में 100 सीट और पीएमसीएच धनबाद में 50 एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन होगा. एम्स देवघर में 100 सीट, दुमका मेडिकल कॉलेज में 100 सीट, मणिपाल मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर में 100 और लक्ष्मी चंद्रवंशी मेडिकल कॉलेज विश्रामपुर पलामू में 100 सीटें हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें