34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के पांच उत्कृष्ट स्कूलों में नामांकन शुरू, इस दिन तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

रांची जिले के पांच उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इन विद्यालयों में विभिन्न कक्षाओं में नामांकन के लिए 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं. डीएसइ कार्यालय की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Excellent schools Enrollment : राज्य के 80 समेत रांची जिले के पांच उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. रांची में टीवीएस उच्च विद्यालय जगरनाथपुर, अमर शहीद ठाकुर विश्वनाथ जिला स्कूल, राजकीय बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय बरियातू, मॉडल स्कूल कांके व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय नामकुम में सीबीएसइ पाठ्यक्रम के आधार पर अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी.

इन विद्यालयों में विभिन्न कक्षाओं में नामांकन के लिए 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए बच्चों की लिखित परीक्षा स्कूल स्तर पर ली जायेगी. परीक्षाफल के आधार पर नामांकन लिया जायेगा. इस संबंध में जानकारी डीएसइ कार्यालय की वेबसाइट www.dseranchi.com से प्राप्त कर सकते हैं. नामांकन के लिए फॉर्म भी वेबसाइट पर उपलब्ध है.

विद्यालयों में नामांकन के लिए उपलब्ध सीट

टीवीएस उच्च विद्यालय जगन्नाथपुर में बालक व बालिका के लिए छठी कक्षा में 40, सातवीं में 32, आठवीं कक्षा में 15, नौवीं कक्षा में 80 और 11 वीं में 80 सीटें उपलब्ध हैं. जिला स्कूल में बालकों के लिए छठी में 80, सातवीं में 65, आठवीं में 48, नौवीं में 13, 11 वीं आटर्स व साइंस में 80-80 सीट और कॉमर्स में 40 सीट हैं. राजकीय बालिका उच्च विद्यालय बरियातू में छठी कक्षा में 80, 11 वीं आर्ट्स में 120 और साइंस व कॉमर्स में 40-40 सीट हैं. कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय नामकुम में छठी कक्षा में 25 सीटें हैं. वहीं मॉडल स्कूल कांके में केवल 11 वीं के साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स में 40-40 सीटें हैं.

शिक्षा पदाधिकारी को बनाया गया प्रभारी

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा सभी 80 विद्यालयों के संचालन को लेकर एक-एक शिक्षा सेवा के पदाधिकारी को विद्यालय प्रभारी बनाया गया है. पदाधिकारियों को विद्यालय के सफल संचालन की जिम्मेदारी दी गयी है. शिक्षा विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि पदाधिकारी संबंधित विद्यालयों का नियमित निरीक्षण व समीक्षा करेंगे. कोई परेशानी होने पर इसकी जानकारी नोडल पदाधिकारी को देने के लिए कहा गया है.

बच्चों के नामांकन के लिए अगले माह चलेगा स्कूल चलें अभियान

राज्य में बच्चों के नामांकन को लेकर अगले माह स्कूल चलें अभियान चलाया जायेगा. इसे लेकर जेसीइआरटी ने दिशानिर्देश जारी किया है. आवश्यक प्रक्रिया 31 मई से शुरू हो जायेगी. इसके तहत आउट ऑफ स्कूल बच्चों के नामांकन को लेकर अभियान चलाया जायेगा. आउट ऑफ स्कूल बच्चों की नामांकन प्रक्रिया सितंबर के अंत तक पूरी करने के लिए कहा गया है. राज्य में स्कूल से बाहर रहे बच्चों के नामांकन के लिए प्रयास कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है. सितंबर अंत तक विद्यालय के पोषक क्षेत्र को शून्य अनामांकित क्षेत्र घोषित किया जायेगा. इसके तहत मई से सिंतबर तक चले वाले पूरे कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी जिलों को भेजी गयी है.

प्रमंडलवार होगी समीक्षा बैठक

ई विद्यावाहिनी पोर्टल पर विद्यार्थियों की जानकारी अपलोड करने को लेकर प्रमंडलवार पदाधिकारियों की बैठक होगी. बैठक नौ मई तक चलेगी. झाशिप ने इस संबंध में जिलों को पत्र भेजा है. दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के जिलों की बैठक आठ मई को होगी.

राज्यस्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी आज

रांची. इंस्पायर अवार्ड स्कीम के तहत गुरुवार को राज्यस्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी लगायी जायेगी. इसमें जिला स्तर पर सफल प्रतिभागी शामिल होंगे. प्रदर्शनी जैक परिसर में 11 बजे से होगी. प्रदर्शनी का उदघाटन शिक्षा सचिव के रवि कुमार करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें