17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झामुमो का बड़ा बयान : विधानसभा से पास करा फिर भेजी जाएगी खतियान आधारित स्थानीयता विधेयक को राज्यपाल के पास

झामुमो ने कहा कि यह कोई तरीका नहीं है कि एक साल तक किसी विधेयक पर राज्यपाल कुंडली मार कर बैठे रहें. सरना धर्म के विधेयक को भी लटका कर रखा गया है. स्थानीयता विधेयक झारखंड की पहचान से जुड़ा मामला है.

स्थानीयता से संबंधित विधेयक को वर्तमान सरकार उसी स्वरूप में राज्यपाल को भेजेगी और दूसरी बार राज्यपाल को इसकी मंजूरी देना संवैधानिक बाध्यता होगी. उक्त बातें झामुमो के महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने झामुमो कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कही. उन्होंने कहा कि राजभवन से मिली सलाह और संदेश में एक बड़ा राजनीतिक संदेश है. उन्होंने कहा कि यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है, हमारी पहचान से जुड़ा मुद्दा है. श्री भट्टाचार्य ने कहा कि हमलोगों ने निर्णय लिया है कि चालू सत्र में पुन: इस विधेयक को लायेंगे. यह सर्वसम्मति से पारित विधेयक था.

उन्होंने कहा कि यह कोई तरीका नहीं है कि एक साल तक किसी विधेयक पर राज्यपाल कुंडली मार कर बैठे रहें. सरना धर्म के विधेयक को भी लटका कर रखा गया है. स्थानीयता विधेयक झारखंड की पहचान से जुड़ा मामला है. सबसे ज्यादा उपेक्षित यहां के आदिवासी और मूलवासी होते आये हैं. इसी के लिए तो अलग राज्य की लड़ाई हुई थी. इस लड़ाई को कमजोर कैसे करेंगे. हम हर हाल में उस कमिटमेंट को पूरा करेंगे. श्री भट्टाचार्य ने कहा कि राज्य सरकार लोगों की रक्षा के लिए किसी भी हद तक जायेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि तृतीय व चतुर्थ वर्ग में कोई गैर झारखंडी नहीं आये. सुप्रियो ने कहा कि खतियान हमारी पहचान हैं. जिसके पास खतियान है, वही स्थानीय कहलायेगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो बहाली हो रही है. उसमें बाहरियों को रोकने का हमारे पास गेटवे है.

Also Read: बाबूलाल मरांडी पर झामुमो का पलटवार, बोले सुप्रियो भट्टाचार्य- आयकर करेगा जांच, भाजपा के पेट में दर्द क्यों?

भाजपा हमसे मुकाबला नहीं कर सकती :

श्री भट्टाचार्य ने कहा कि मुख्यमंत्री लोगों से सीधा संवाद कर रहे हैं. भाजपा हमसे राजनीतिक मुकाबला नहीं कर सकती . बेरोजगारी पर उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी किसी से छिपी नहीं है. आंदोलन के क्रम में लोग आवेश में आते हैं. छात्र ने आवेश में आत्मदाह का प्रयास किया था.

बाबूलाल बतायें कि राजा पीटर से क्या रिश्ता है :

श्री भट्टाचार्य ने कहा कि राजा पीटर बाबूलाल मरांडी से मिले हैं. बाबूलाल ही बतायेंगे कि उनका क्या रिश्ता है. हमारे तो विधायक विकास सिंह मुंडा हैं. जिनके पिता रमेश सिंह मुंडा की हत्या के आरोपी हैं राजा पीटर. अभी वह जमानत पर बाहर आये हैं. पर बाबूलाल ऐसे प्रफुल्लित हो रहे हैं कि लगता है कि उनको खोया हुआ रत्न मिल गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें