1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand cyber crime news fake id made under ayushman yojana payment of 1650 lakhs done srn

Jharkhand News: आयुष्मान योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा, Fake ID बनाकर करा लिया लाखों का भुगतान

‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत झारखंड में फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. फर्जी आइडी बनाकर दो अस्पतालों में 80 लोगों के इलाज के नाम पर लाखों रुपया का भुगतान करा लिया गया. मामले की जांच शुरू हो गयी है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Cyber Crime News : आयुष्मान भारत योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा
Jharkhand Cyber Crime News : आयुष्मान भारत योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा
Prabhat Khabar

रांची: फर्जी आइडी बना कर ‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत राज्य के दो अस्पतालों में 80 लोगों के इलाज के नाम पर 16 लाख 50 हजार 740 रुपये का भुगतान करा लिया गया है. इस मामले में नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के रांची क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने रांची साइबर थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है. मामले की जांच शुरू कर दी गयी है.

शिकायतकर्ता के अनुसार, एनआइसी की मूल्यांकन प्रक्रिया में जानकारी मिली है कि अवैध एसएचए (एनआइसी) आइडी के जरिये अनधिकृत दावों के भुगतान की मंजूरी दी जा रही है. यह फर्जी आइडी पांच फरवरी 2021 को तैयार की गयी थी.

फर्जी आइडी बनानेवाले ने 18 अप्रैल 2022 को एनआइसी अधिकारी मृत्युंजय शंकर के रूप में अपना नाम अपडेट किया है. शिकायतकर्ता के मुताबिक, इस फर्जी आइडी के जरिये पाकुड़ के ‘अमृत हेल्थ केयर’ में इलाज के नाम 49 लाभुकों को 6,70,830 रुपये और गिरिडीह स्थित ‘देवकी हॉस्पिटल’ में इलाज के नाम पर 31 लोगों को 9,79,910 रुपये (कुल 16,50,740 रुपये) का भुगतान किया गया है.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें