1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand coronavirus update hemant soren wife and children including 15 people of cm house infected banna gupta also in the grip srn

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी बच्चे समेत सीएम हाउस के 15 लोग संक्रमित, स्वास्थ्य मंत्री भी चपेट में

सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी समेत उनके दोनों बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं, साथ ही साथ सीएम आवास में दो दिनों में 15 संक्रमित हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी एक बार फिर कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गये हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
cm hemant soren
cm hemant soren
twitter

रांची : सीएम आवास में पिछले दो दिनों में 15 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. इनमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और उनके दोनों बच्चे नीतिल सोरेन और विश्वजीत सोरेन भी संक्रमित मिले हैं. उधर जमशेदपुर में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गये हैं.

राजधानी रांची में सीएम अावास के सेवक, कर्मचारी व कुछ सुरक्षाकर्मी समेत 15 लोग पॉजिटिव मिले हैं. सीएम हेमंत सोरेन, उनके आप्त सचिव सुनील श्रीवास्तव और प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद की रिपोर्ट फिलहाल निगेटिव है. हालांकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी एहतियातन खुद को आइसोलेट कर लिया है. बताया गया कि एक से दो दिनों में पुन: उनका सैंपल जांच के लिए भेजा जायेगा. शनिवार को सीएम आवास के 62 कर्मियों के सैंपल भेजे गये, जिनकी रिपोर्ट फिलहाल नहीं आयी है. अब मुख्यमंत्री आवास में किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है. बताया गया कि मुख्यमंत्री अब अॉनलाइन ही बैठक करेंगे.

बन्ना गुप्ता अइसोलेशन में :

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी कोरोना संक्रमित हो गये हैं. उन्होंने शनिवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. मंत्री इस समय जमशेदपुर स्थित अपने आवास में होम आइसोलेशन में हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने श्री गुप्ता के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.

एक से 15 फरवरी के बीच तीसरी लहर की पीक

नयी दिल्ली. कोविड-19 के प्रसार का संकेत देने वाले ‘आर-जीरो’ वैल्यू को भारत में इस सप्ताह चार दर्ज किया गया है, जो यह संकेत देता है कि संक्रमण के प्रसार की दर बहुत ज्यादा है. आइआइटी, मद्रास के प्रारंभिक विश्लेषण में तीसरी लहर के एक से 15 फरवरी के बीच चरम पर पहुंचने की संभावना है.

‘आर-जीरो’ यह दिखाता है कि कोई संक्रमित व्यक्ति कितने लोगों तक संक्रमण फैला सकता है. आइआइटी मद्रास के कंप्यूटेशनल मॉडलिंग के आधार पर 25 से 31 दिसंबर तक आर-जीरो राष्ट्रीय स्तर पर 2.9 के करीब था. इस हफ्ते यह चार हो गया है. आइआइटी मद्रास में गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ जयंत झा ने कहा कि अब आइसोलेशन के उपायों या पाबंदियां बढ़ाए जाने के साथ हो सकता है कि आर-जीरो कम हो जाए.

शनिवार को 5081 नये संक्रमित मिले तीन लोगों की मौत

रांची में 1731 संक्रमित मिले

रांची. शनिवार को 5081 नये संक्रमित मिले हैं, वहीं 1186 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव भी आ गयी है. तीन संक्रमितों की मौत हुई है. इसके साथ ही राज्य में कुल एक्टिव केस 21,098 हो गये हैं. शनिवार को राज्य में कुल 72742 सैंपल की जांच हुई, जिसमें 6.98% की दर से संक्रमित मिले हैं. पूर्वी सिंहभूम में दो और सरायकेला में एक की मौत हुई है. राज्य में अबतक 5164 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है.

कहां-कितने संक्रमित मिले

जिला संक्रमित

बोकारो 278

चतरा 68

देवघर 281

धनबाद 167

दुमका 35

पू सिंहभूम 1043

गढ़वा 39

गिरिडीह 08

गोड्डा 40

गुमला 52

हजारीबाग 169

जामताड़ा 28

खूंटी 105

कोडरमा 107

लातेहार 26

लोहरदगा 67

पाकुड़ 08

पलामू 110

रामगढ़ 387

साहिबगंज 35

सरायकेला 50

सिमडेगा 70

प सिंहभूम 177

गंभीर बीमारीवाले रहें सावधान

आठ दिन में 20 मौत, सभी जटिल रोगों से थे पीड़ित

कोरोना संक्रमण में सबसे ज्यादा खतरा कोमोर्बिडिटी वालों को है. राज्य में पिछले एक सप्ताह का ट्रेंड यही बता रहा है कि जितनी मौत हो रही है, उनमें पहले से गंभीर बीमारी थी. गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को सावधान रहना होगा.डॉ प्रदीप भट्टाचार्या,

क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें