1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand chief minister hemant soren going to dumka know what permission cmo took from the deputy commissioner mtj

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की दुमका यात्रा से पहले CMO ने उपायुक्त से किस बात की मांगी अनुमति

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand News, CM Hemant Soren, Dumka By Election 2020: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की दुमका यात्रा से पहले सीएमओ ने उपायुक्त से किस बात की मांगी अनुमति.
Jharkhand News, CM Hemant Soren, Dumka By Election 2020: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की दुमका यात्रा से पहले सीएमओ ने उपायुक्त से किस बात की मांगी अनुमति.

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने छोटे भाई और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के उम्मीदवार बसंत सोरेन के लिए प्रचार करने दुमका पहुंच गये हैं. हेलीकॉप्टर से वह दुमका पहुंचे. इसके पहले मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से दुमका के उपायुक्त से मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर के उतरने, वहां रुकने एवं 24 अक्टूबर, 2020 को वहां से उड़ान भरने की अनुमति देने का एक आवेदन किया गया.

मुख्यमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार (23 अक्टूबर, 2020) को सीएम हेमंत सोरेन का कार्यक्रम जारी किया, जिसमें यह जानकारी दी गयी. सीएमओ से जारी कार्यक्रम के मुताबिक, मुख्यमंत्री मुंबई की हेलीगो चार्टर्स प्राइवेट लिमिटेड के एयरबस-एच-145 से दुमका पहुंचे हैं. चूंकि वह दुमका में उपचुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार करने गये हैं, इसलिए उस जिला के उपायुक्त जो निर्वाचन पदाधिकारी भी होते हैं, से अनुमति लेनी जरूरी होती है.

मुख्यमंत्री शनिवार को बसंत सोरेन के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे और उसी दिन दोपहर में 3:50 बजे दुमका एयरपोर्ट से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जायेंगे. शाम 5:30 बजे मुख्यमंत्री आवास पहुंच जायेंगे. ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद हेमंत सोरेन ने दुमका सीट छोड़ दी थी. उनके इस्तीफे की वजह से यहां उपचुनाव कराया जा रहा है. यहां से पार्टी ने बसंत सोरेन को अपना उम्मीदवार बनाया है.

दुमका उपचुनाव में बसंत सोरेन का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कद्दावर नेता और राज्य की पूर्व महिला एवं बाल कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी से है. एक ओर झामुमो प्रत्याशी को जहां कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के साथ-साथ इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आइयूएमएल) का समर्थन प्राप्त है, तो वहीं दूसरी ओर भाजपा प्रत्याशी डॉ मरांडी को ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) पार्टी का समर्थन प्राप्त है.

आइयूएमएल ने गुरुवार को सत्तारूढ़ दल झामुमो के उम्मीदवार को समर्थन का एलान किया था. आइयूएमएल के प्रदेश इकाई के एक प्रतिनिधिमंडल ने पार्टी के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य से मुलाकात करके दुमका विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी को बिना शर्त समर्थन एवं सक्रिय सहयोग का वादा किया था.

अपने-अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए झामुमो नीत महागठबंधन और भाजपा नीत एनडीए ने पूरा जोर लगा दिया है. दोनों गठबंधन के नेता अभी से ऐतिहासिक जीत के दावे कर रहे हैं. ज्ञात हो कि दुमका और बेरमो में 3 नवंबर को उपचुनाव के लिए मतदान होगा और 10 नवंबर को मतगणना होगी. इसी दिन बिहार विधानसभा चुनाव के भी परिणाम आ जायेंगे.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें