17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, विपक्ष ने किया बहिष्कार

आलम ने भाजपा के आरोपों का भी जवाब दिया, जिसमें कहा गया कि राहुल गांधी भगवान बिरसा मुंडा के गांव उलिहातु नहीं गए. कांग्रेस नेता आलम ने कहा कि खूंटी में राहुल गांधी ने भगवान बिरसा मुंडा के परिजनों से मुलाकात की.

झारखंड विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद चंपाई सोरेन के नेतृत्व में बनी नई सरकार के फ्लोर टेस्ट के लिए आहूत दो दिवसीय विशेष सत्र में सत्ता और विपक्ष के बीच जमकर बहस हुई. दोनों पक्षों ने राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव में भाग लिया और एक-दूसरे पर लोकतंत्र की हत्या करने के आरोप लगाए. विपक्ष के बहिष्कार के बीच संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दिया. उन्होंने कहा कि आपने हम पर विश्वास किया है, हम आपको निराश नहीं करेंगे.

हेमंत सोरेन के अधूरे कामों को आगे बढ़ाएगी चंपाई सोरेन की सरकार

आलमगीर आलम ने यह भी कहा कि हेमंत सोरेन के कार्यों को चंपाई सोरेन के नेतृत्व में बनी सरकार आगे बढ़ाएगी. उन्होंने सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं. उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य का गठन भाजपा ने नहीं किया. अगर राज्य सरकार प्रस्ताव नहीं भेजती, तो अलग झारखंड नहीं बनता. इसके लिए हमारे 11 मंत्रियों ने इस्तीफा दिया था. बिहार में हम गठबंधन की सरकार में थे. अलग राज्य के गठन में हमारा सबसे बड़ा योगदान था.

Also Read: चंपाई सोरेन के फ्लोर टेस्ट में शामिल हुए झारखंड के पूर्व सीएम, लगे हेमंत सोरेन जिंदाबाद के नारे

सदन में उठा राहुल गांधी के उलिहातु नहीं जाने का मुद्दा

आलम ने भाजपा के उन आरोपों का भी जवाब दिया, जिसमें कहा गया कि राहुल गांधी भगवान बिरसा मुंडा के गांव उलिहातु नहीं गए. कांग्रेस नेता आलम ने कहा कि खूंटी में राहुल गांधी ने भगवान बिरसा मुंडा के परिजनों से मुलाकात की. उनको सम्मानित भी किया. प्रधानमंत्री खूंटी आए थे. आदिवासियों को उम्मीद थी कि सरना कोड की सौगात पीएम मोदी उन्हें देंगे. लेकिन, उन्होंने क्या किया? आदिवासियों को निराश किया.

राज्यपाल के अभिभाषण पर कम, कांग्रेस पर हुई ज्यादा चर्चा : आलम

आलमगीर आलम ने कहा कि सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा कम और कांग्रेस पर ज्यादा की. उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग कांग्रेस के नाम से डर रहे हैं. ये जान रहे हैं कि आने वाले दिनों में देश कांग्रेसमय होने वाला है, क्योंकि लोकतंत्र को बचाने में सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही सक्षम है.

Also Read: विधानसभा में हेमंत सोरेन- मैं आंसू नहीं बहाऊंगा, 31 जनवरी को देश के इतिहास में जुड़ा काला अध्याय

…इसलिए हम कह रहे सरकार पार्ट-2

सरकार के पार्ट-2 पर विपक्ष की ओर से बार-बार किए गए हमले का भी उन्होंने जवाब दिया. कहा कि हमारी सरकार 2019 में आई. मुख्यमंत्री ने इसे हेमंत सोरेन पार्ट-2 इसलिए कहा था, क्योंकि जनता ने हमें हेमंत सोरेन के नेतृत्व में पांच साल के लिए जनमत दिया था. सभी जानते हैं कि भाजपा ने किस तरह इस चुनी हुई सरकार को गिराने के षड्यंत्र रचे. अंत में हेमंत सोरेन को इस्तीफा देना पड़ा. हालांकि, हमारी सरकार गिरी नहीं. हम अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहे. इसलिए हम इस सरकार को पार्ट-2 कह रहे हैं.

हमने जनता की आवाज सुनी : आलमगीर आलम

आलमगीर आलम ने कहा कि हेमंत सोरेन ने जनहित के मुद्दों को धरातल पर उतारा. आज भी कुछ काम अधूरे हैं. उन अधूरे कामों को चंपाई सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार पूरा करेगी. हमने चार साल में अनेक काम किए. जनता की आवाज हमने सुनी है. सरकार आपके द्वार के द्वारा पंचायतों में जाकर आम जनों की बातें सुनीं. उनकी समस्या सुनी. उनकी समस्याओं का निदान किया. उन्होंने झारखंड की जनता को आश्वस्त किया कि आपने हम पर भरोसा किया है, हम आपको निराश नहीं करेंगे. गरीबों, आदिवासियों, दलितों, मूलवासियों और अल्पसंख्यकों को न्याय दिलाने के लिए, उनके विकास के लिए काम करते रहेंगे.

Also Read: विधानसभा में सत्ता पक्ष के हंगामे की बाउरी ने की आलोचना, स्पीकर बोले- सदन में आसन पर फेंके गए हैं टमाटर-अंडे

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें