1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jacks fake website is being run from up hindi news prabhat khabar fraud jharkhand news prabhat khabar

यूपी से चलायी जा रही है जैक की फर्जी वेबसाइट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
यूपी से चलायी जा रही है जैक की फर्जी वेबसाइट
यूपी से चलायी जा रही है जैक की फर्जी वेबसाइट
प्रतिकात्मक फोटो

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की फर्जी वेबसाइट चल रही है. पिछले दिनों ही इसकी जानकारी काउंसिल के आइटी सेल को मिली, जिसके बाद आइटी एक्सपर्ट ने इसकी जांच की. जैक की वेबसाइट की तर्ज पर तैयार और www.jacresults.in के नाम से चल रही इस वेबसाइट का आइपी एड्रेस उत्तर प्रदेश का मिला है. इसके खिलाफ त्वरित कार्रवाई का आग्रह करते हुए जैक ने साइबर एसपी को पत्र लिखा है. साथ ही भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन संचालित नेशनल साइबर कोअॉर्डिनेशन सेंटर को भी इसकी सूचना दी है.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा भेजे गये पत्र में कहा गया है कि यह एक स्टिंग साइट है. इस पर उपलब्ध जानकारी फर्जी और धोखाधड़ी से जुड़ी हो सकती है. इस वेबसाइट के संचालन के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल के लोगो का भी उपयोग किया जा रहा है. वेबसाइट खोलने पर यह पूरी तरह जैक की वेबसाइट की तरह दिखता है. वेबसाइट खोलने पर झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची लिखा रहता है. उल्लेखनीय है कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in है.

जैक ने मामले में कार्रवाई के लिए साइबर एसपी व भारत सरकार को लिखा पत्र

जैक के नाम पर फर्जी वेबसाइट संचालित की जा रही है. इस संबंध में कार्रवाई के लिए संबंधित एजेंसी को पत्र लिखा है. आशंका है कि वेबसाइट का उपयोग फर्जी प्रमाण पत्र जारी कर इसके सत्यापित करने में किया जा रहा हो. यह बहुत ही गंभीर मामला है.

- डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, जैक अध्यक्ष

फर्जी प्रमाण पत्र बांटने की आशंका

जैक ने आशंका जतायी है कि फर्जी वेबसाइट का उपयोग फर्जी प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए किया जा रहा हो. जैक के नाम से फर्जी प्रमाण पत्र जारी किया जाता हो एवं इसका सत्यापन इस वेबसाइट के माध्यम से किया जा रहा हो. जैक ने इस मामले की जांच का आग्रह किया है. जैक द्वारा मैट्रिक, इंटर, मदरसा, मध्यमा, इंटर वोकेशनल के साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा ली जाती है. मैट्रिक व इंटर में ही प्रति वर्ष आठ लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होते हैं.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें