1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 8th 9th and 11th board exams 2022 program will be released soon know the possible date srn

JAC Exam 2022: 8वीं, 9वीं और 11वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जल्द जारी होगा प्रोग्राम, जानें संभावित तिथि

क्लास 8वीं, 9वीं और 10वीं की परीक्षा जल्द होगी, झारखंड निर्वाचन आयोग ने जैक को इसकी अनुमति दे दी है. एक-दो दिनों में प्रोग्राम जारी कर दिया जायेगा. इस परीक्षा में 13 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
JAC 8th, 9th and 11th Exam 2022
JAC 8th, 9th and 11th Exam 2022
prabhat khabar

कक्षा आठवीं, नौवीं व 11वीं की बोर्ड परीक्षा होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) को परीक्षा लेने की अनुमति दे दी है. इस संबंध में बुधवार को जैक को आयोग का पत्र मिल गया. आयोग से अनुमति मिलने के साथ ही जैक ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. तीनों बोर्ड परीक्षा को लेकर एक-दो दिनों में प्रोग्राम जारी कर दिया जायेगा. परीक्षा 11 मई से पहले ले ली जायेगी. परीक्षा तीन या चार मई से शुरू हो सकती है.

कुल 13 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा:

तीनों परीक्षाओं को मिलाकर लगभग 13 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. कक्षा आठवीं में 5.25 लाख, कक्षा नौवीं में 4.50 लाख और 11वीं की परीक्षा में 3.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. कोविड 19 के कारण वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में ली जा रही है. दूसरे टर्म की परीक्षा जून अंत तक होने की संभावना है.

कक्षा आठवीं की परीक्षा एक दिन में होगी

कक्षा अाठवीं की परीक्षा एक दिन में पूरी होगी. आठवीं की बोर्ड परीक्षा दो पाली में होगी. हिंदी, अंग्रेजी की परीक्षा एक साथ व गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान की परीक्षा एक साथ होगी. कक्षा नौवीं की परीक्षा तीन पाली में होगी. कक्षा नौवीं में गणित व विज्ञान, हिंदी व अंग्रेजी एवं सामाजिक विज्ञान व अतिरिक्त विषय की परीक्षा एक साथ होगी. कक्षा 11वीं की परीक्षा तीन दिन में होगी.

ओएमआर शीट पर होगी फर्स्ट टर्म की परीक्षा

फर्स्ट टर्म की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. परीक्षा में 40 प्रश्न पूछे जायेंगे. 90 मिनट का समय दिया जायेगा. दूसरे टर्म की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर ली जायेगी. दूसरे टर्म की परीक्षा में बहुवैकल्पिक, दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे. रिजल्ट दोनों टर्म की परीक्षा के आधार पर एक साथ जारी होगा. परीक्षा के लिए दो घंटा का समय दिया जायेगा.

22 से फिर से अपलोड होगा इंटर का अंक

इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा व आंतरिक मूल्यांकन का प्रप्तांक अपलोड करने का स्कूल, कॉलेजों को एक और अवसर दिया गया है. जैक द्वारा बुधवार को इस संबंध में पत्र जारी कर दिया गया. स्कूल- कॉलेज 22 अप्रैल से दो मई तक अंक जैक की वेबसाइट के माध्यम से अपलोड कर सकते हैं. कुछ स्कूल और कॉलेजों से पूर्व में अंक अपलोड करने में गलती हो गयी थी. स्कूल-कॉलेजों को अंतिम अवसर दिया गया है. इसके अलावा 22 से छह मई तक मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा व आंतरिक मूल्यांकन का अंक अपलोड होगा. इस संबंध में विस्तृत जानकारी जैक की वेबसाइट www.jac/jharkhand.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें