1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 11th math paper leak before the exam viral in youtube and many whatsapp groups srn

JAC 11th Exam: गणित का प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पहले आउट, यू-ट्यूब और कई व्हाट्सऐप ग्रुप में वायरल

जैक 11वीं की परीक्षा के एक दिन पहले गणित का प्रश्न पत्र लीक हो गया और कई यूट्यूब और व्हाट्सऐप ग्रुप में वायरल हो गया. शिक्षकों ने कहा कि परीक्षा में पूछे गये प्रशन और वीडियो में वायरल हो रहे प्रश्न समान हैं.

By Sameer Oraon
Updated Date
JAC 11th Board Math Paper Leak
JAC 11th Board Math Paper Leak
Symbolic Pic

रांची: जैक की 11वीं परीक्षा के अंतिम दिन सोमवार को साइंस और कॉमर्स के गणित विषय का प्रश्न पत्र भी परीक्षा शुरू होने (10.45 बजे) से एक दिन पहले आउट हो गया. इसका यूट्यूब और व्हाट्सऐप ग्रुप में वीडियो वायरल कर दावा किया जा रहा है. वीडियो में वायरल होने का समय परीक्षा शुरू होने से 10 घंटे पहले का है. परीक्षा सोमवार की सुबह ली गयी.

रांची स्थित कई परीक्षा केंद्र के विद्यार्थियों ने भी कहा है कि नौ मई को गणित की सुबह 10.45 बजे से परीक्षा थी, लेकिन प्रश्न पत्र और आंसर-की का वीडियो पहले से वायरल था. विद्यार्थियों ने कहा कि वह मेहनत कर परीक्षा देने आते हैं, लेकिन जब उन्हें मालूम होता है कि प्रश्न पत्र पहले से आउट हो गया है, तो निराशा होती है.

गणित के शिक्षकों ने कहा कि वीडियो में दिखाये गये प्रश्न पत्र और परीक्षा में दिये गये प्रश्न पत्र समान तो हैं, लेकिन प्रश्न पत्र परीक्षा के पहले का है या फिर बाद का है, इस बारे में उनको पता नहीं है. इधर, इस वीडियो के क्लिप में प्रश्न पत्र को दिखाते हुए दावा किया जा रहा है कि यही प्रश्न पत्र नौ मई की परीक्षा में पूछे जायेंगे.

वीडियो में उक्त प्रश्न पत्र के हर प्रश्न का उत्तर भी दिखाया जा रहा है. साथ ही कहा जा रहा है कि पूरा प्रश्न पत्र व उत्तर देखने के लिए उनके चैनल को सब्सक्राइब करना होगा. सब्सक्राइबर को सूचनाओं से लगातार अवगत कराया जायेगा. गणित की 40 अंकों की इस परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को एक घंटा का समय दिया गया.

प्रश्नपत्र की सुरक्षा की जिम्मेवारी जिला प्रशासन की

जैक प्रश्न पत्र तैयार कर संबंधित जिला प्रशासन को सुरक्षित सौंप देता है. इसके बाद सुरक्षा की जिम्मेवारी संबंधित जिला प्रशासन और परीक्षा केंद्र की होती है. राज्य में हजारों केंद्र बनाये गये हैं. प्रश्न पत्र कहां से व कैसे लीक हो रहे हैं, इस बारे में काउंसिल में बताना मुश्किल है. वैसे सोमवार को गणित विषय के प्रश्न पत्र आउट होने की अब तक उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली है. यू-ट्यूब में अगर प्रश्न पत्र वायरल है, तो पता लगाने का कार्य है कि यह कब और किसने वायरल किया है.

डॉ अनिल कुमार महतो, अध्यक्ष झारखंड एकेडमिक काउंसिल

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें