1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 10th 12th result 2021 if you fail in 1 subject in ninth and 11th then you will get 5 marks grace know what is the complete formula of jac which will be applicable srn

नौवीं व 11वीं में 1 विषय में हैं फेल तो मिलेगा 5 अंक का ग्रेस, जानें क्या है JAC का पूरा फॉर्मूला जो होगा लागू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
jac 9th and 11th exam 2021 latest news : नौवीं व 11वीं के छात्र सीधे जायेंगे अगली कक्षा में
jac 9th and 11th exam 2021 latest news : नौवीं व 11वीं के छात्र सीधे जायेंगे अगली कक्षा में
फाइल फोटो

JAC 10th, 12th Result 2021 रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 का रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला तैयार कर लिया है. इसे लागू करने के लिए तैयारी की जा रही है. जैक द्वारा रिजल्ट को लेकर तय किये गये प्रावधान के अनुरूप इस वर्ष मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों को किसी विषय में 100 में 80 अंक तक कक्षा 9 व 11 वीं के प्राप्तांक के आधार पर दिये जायेंगे. अगर कोई विद्यार्थी कक्षा नौ या 11वीं में एक विषय में फेल है एवं पांच अंक तक ग्रेस मार्क्स देने पर वह पास हो रहा है, तो उसे पांच अंक तक ग्रेस दिया जायेगा.

इसी प्रकार फर्स्ट व सेकंड डिवीजन के लिए भी ग्रेस मार्क्स दिया जायेगा. उदाहरणस्वरूप मैट्रिक में 300 अंक प्राप्त करने पर विद्यार्थी को प्रथम श्रेणी से पास घोषित किया जाता है और अगर किसी परीक्षार्थी को कुल 295 से लेकर 299 तक अंक प्राप्त हुआ है, तो उसे अधिकतम पांच अंक तक का ग्रेस दिया जायेगा. ग्रेस मार्क्स मिलने के बाद विद्यार्थी फर्स्ट डिवीजन से उत्तीर्ण घोषित किया जायेगा. यह प्रावधान अन्य डिवीजन पर भी लागू होगा.

कक्षा नौ व 11 वीं में पांच विषय की परीक्षा होती है और चार विषय में पास होनेवाले विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट होते हैं. लेकिन मैट्रिक और इंटर में छह विषय की परीक्षा होती है और पांच विषय में पास होनेवाले विद्यार्थी सफल घोषित किये जाते हैं. ऐसे में कक्षा नौ और 11 वीं की परीक्षा पास करनेवाले वैसे विद्यार्थी, जो चार विषय में ही पास थे, उन्हें इस प्रावधान से काफी लाभ होगा. पांच या उससे कम अंक से फेल होनेवाले विद्यार्थियों मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास कर जायेंगे.

फर्स्ट व सेकंड डिवीजन के लिए भी मिलेगा ग्रेस मार्क्स

कक्षा 9 व 11 वीं में पांचवें विषय में फेल विद्यार्थी को ग्रेस मार्क्स से होगा लाभ

छठे विषय में औसत अंक

कक्षा नौ और 11 वीं में पांच विषय की परीक्षा ही होने के कारण मैट्रिक और इंटर में छठे विषय में औसत अंक देने का प्रावधान किया गया है. पांच विषयों का औसत प्राप्तांक छठे विषय का अंक होगा. रिजल्ट तैयार करने को लेकर बनाये गये प्रस्ताव को सरकार की सहमति मिल गयी है.

इस माह जारी होगा रिजल्ट

मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट इस माह जारी कर दिया जायेगा. झारखंड एकेडमी काउंसिल द्वारा स्कूल व कॉलेजों से 13 जुलाई तक आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा का अंक पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया है. इसके बाद 20 से 25 जुलाई का रिजल्ट जारी हो जाने की संभावना है.

मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों को रिजल्ट तैयार करने को लेकर बनाये गये प्रावधान के अनुरूप ग्रेस मार्क्स भी दिया जायेगा. रिजल्ट इस माह अंत तक जारी हो जाने की संभावना है.

-डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, अध्यक्ष जैक

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें