16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनअजब-गजब : झारखंड में पहले मैट्रिक-इंटर की बोर्ड की परीक्षा, फिर प्री-बोर्ड एग्जाम

अजब-गजब : झारखंड में पहले मैट्रिक-इंटर की बोर्ड की परीक्षा, फिर प्री-बोर्ड एग्जाम

जहां पूरे देश में बोर्ड परीक्षा से पहले प्री-बोर्ड की परीक्षा ली जाती है. वहीं झारखंड में मैट्रिक-इंटर की बोर्ड परीक्षा पहले होगी, फिर प्री-बोर्ड की परीक्षा होगी. जैक बोर्ड के मैट्रिक, इंटर परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म जमा लिया जा रहा है. बोर्ड के बाद प्री-बोर्ड की तिथि निर्धारित है.

रांची, सुनील कुमार झा : देश भर में मैट्रिक, इंटर (10वीं, 12वीं) की बोर्ड परीक्षा के पहले प्री-बोर्ड परीक्षा ली जाती है. पर झारखंड में वर्ष 2024 के लिए प्रस्तावित परीक्षा में पहले बोर्ड की परीक्षा होगी, इसके बाद प्री-बोर्ड की परीक्षा प्रस्तावित है. प्री-बोर्ड की परीक्षा के दौरान मैट्रिक, इंटर की परीक्षा चल रही होगी, ऐसे में प्री-बोर्ड की परीक्षा होगी भी या नहीं, इस पर संशय है. बता दें कि राज्य में मैट्रिक, इंटर की परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जाती है, जबकि प्री-बाेर्ड परीक्षा की तिथि जेसीइआरटी द्वारा जारी की गयी है. जेसीइआरटी द्वारा प्री-बोर्ड की परीक्षा की तिथि घोषित करने के पूर्व इस बात की जानकारी नहीं ली गयी कि मैट्रिक, इंटर की परीक्षा कब होगी. राज्य में फरवरी के द्वितीय सप्ताह में मैट्रिक, इंटर की परीक्षा शुरू होती है. वर्ष 2024 की परीक्षा छह फरवरी से प्रस्तावित है. परीक्षा 26 फरवरी तक चलेगी, जबकि जेसीइआरटी द्वारा जिलों को इस वर्ष 24 जुलाई को विद्यालय स्तर पर होनेवाली परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश भेजा गया था, जिसमें विद्यालयों में कक्षा 12वीं तक होनेवाली साप्ताहिक जांच परीक्षा के साथ-साथ प्री-बोर्ड परीक्षा की तिथि भी निर्धारित की गयी थी. मैट्रिक व इंटर की प्री-बोर्ड की परीक्षा 19 से 23 फरवरी 2024 तक प्रस्तावित है, जबकि जैक द्वारा जारी प्रोग्राम के अनुसार 26 फरवरी तक मैट्रिक, इंटर की परीक्षा प्रस्तावित है. ऐसे में इस वर्ष मैट्रिक, इंटर के परीक्षार्थियों की प्री-बोर्ड की परीक्षा कैसे होगी.

  • जेसीइआरटी ने 19 से 23 फरवरी तक प्री बोर्ड लेने का दिया है निर्देश

  • छह फरवरी से होगी मैट्रिक व इंटर की परीक्षा, प्रोग्राम हो गया है जारी

  • परीक्षा फॉर्म जमा होने के बाद विद्यार्थी स्कूल आना छोड़ देते हैं

जमा हो रहा मैट्रिक, इंटर का परीक्षा फॉर्म

राज्य में मैट्रिक, इंटर परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म जमा लिया जा रहा है. मैट्रिक के परीक्षार्थियों के परीक्षा फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि नौ दिसंबर तक है. जबकि इंटर के परीक्षार्थी बिना विलंब शुल्क के 12 दिसंबर तक व विलंब शुल्क के साथ 20 दिसंबर तक आवेदन जमा कर सकेंगे.

दिसंबर के अंत से 15 जनवरी तक हो जाती थी परीक्षा

झारखंड में कोविड के पूर्व जब मैट्रिक, इंटर की परीक्षा फरवरी में होती थी, तो प्री-बोर्ड की परीक्षा दिसंबर अंत तक शुरू हो जाती थी. 15 जनवरी तक परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर रिजल्ट भी जारी कर दिया जाता था. अब जबकि परीक्षा की तिथि से लेकर पैटर्न सब कोविड के पूर्व के अनुरूप की जा रही है, तो वहीं प्री-बोर्ड की परीक्षा फरवरी में लेने का निर्देश दिया गया है.

सीबीएसई स्कूलों में चल रही प्री बोर्ड की परीक्षा

राज्य के सरकारी विद्यालयों में प्री-बोर्ड की परीक्षा होगी या नहीं इस पर संशय है, तो वहीं दूसरी ओर राजधानी समेत राज्य के अधिकतर सीबीएसइ स्कूलों में प्री-बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गयी है. सीबीएसइ स्कूलों में सामान्यत: दो प्री-बोर्ड की परीक्षा होती है. सीबीएसइ की बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से प्रस्तावित है. ऐसे में अधिकतर विद्यालयों में 14 जनवरी तक दूसरी प्री बोर्ड की परीक्षा भी संपन्न हो जायेगी. पहली प्री बोर्ड की परीक्षा में बेहतर रिजल्ट नहीं करनेवाले विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षा का संचालन भी किया जाता है.

Also Read: झारखंड: मैट्रिक, इंटर परीक्षा प्रोग्राम में होगा बदलाव, OMR शीट पर नहीं होगी परीक्षा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें