1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 10th 12th exam 2021 cbse board 12th exam amidst the fear of third wave of corona what is the preparation of jharkhand academic council for the matric and intermediate board exams in jharkhand the eyes of the students and parents on the decision grj

JAC 10th 12th Exam 2021 : कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच झारखंड में 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर JAC की क्या है तैयारी, निर्णय पर छात्रों व अभिभावकों की टिकी निगाहें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JAC 10th 12th Exam Date 2021 : झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा पर टिकी निगाहें
JAC 10th 12th Exam Date 2021 : झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा पर टिकी निगाहें
फाइल फोटो

JAC 10th 12th Exam 2021, Jharkhand News रांची न्यूज : झारखंड में कोरोना के कारण मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर सस्पेंस अभी तक बरकरार है. सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द होने के बाद अब राज्य के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों की निगाहें परीक्षा को लेकर होने वाले निर्णय पर टिकी हुई हैं. आपको बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में CBSE की हुर्ई अहम बैठक में CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गयी.

कोरोना को देखते हुए पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में CBSE की हुर्ई अहम बैठक में CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गयी. वर्तमान में कोरोना संक्रमण की स्थिति और भविष्य में तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया. इससे झारखंड के 45 हजार से अधिक स्टूडेंट्स के बीच 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर उत्पन्न असमंजस की स्थिति खत्म हो गयी. वहीं, दूसरी ओर झारखंड एकेडमिक काउंसिल की 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित होने के बाद अब इसके निर्णय पर भी सबकी निगाहें टिकी हुई हैं.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) 12वीं की परीक्षा स्थगित होने के बाद अब परीक्षा को लेकर जैक के निर्णय की ओर स्टूडेंट्स समेत अभिभावकों की उत्सुकता बढ़ गयी है. आपको बता दें कि झारखंड बोर्ड 12वीं की परीक्षा पिछले 4 मई से 21 मई 2021 के बीच होनी थी, लेकिन राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामले को देखकर परीक्षा स्थगित कर दी गयी थी. पिछले साल झारखंड 12वीं बोर्ड परीक्षा में 59 फीसदी स्टूडेंट्स साइंस में उत्तीर्ण हुए थे, वहीं कॉमर्स का रिजल्ट 77.37 फीसदी और आर्ट्स का रिजल्ट 82.53 फीसदी रहा था.

पिछले दिनों जैक के सचिव महीप कुमार सिंह ने सभी पदाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी. इसमें उन्होंने अनुमति प्राप्त हाइस्कूल व इंटर कॉलेज की स्थायी मान्यता के लिए मांगी गयी जांच रिपोर्ट देने को कहा है. इसके साथ ही उन्होंने सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी है कि अगर परीक्षा होम सेंटर पर ली जाये, तो स्कूल-कॉलेजों को क्या तैयारी करनी होगी और स्कूलों में इसके लिए आवश्यक संसाधन हैं या नहीं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें