1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. indian railways news a woman traveling alone in the train will get special security lady passenger facilitation cell will be started in ranchi rail division from ranchi hatia and muri railway stations grj

Indian Railways News : ट्रेन में अकेली सफर करनेवाली महिला को मिलेगी विशेष सुरक्षा, लेडी पैसेंजर फेसिलेशन सेल की होगी शुरुआत, ये है लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Indian Railways News : ट्रेन में अकेली सफर करनेवाली महिला को मिलेगी विशेष सुरक्षा
Indian Railways News : ट्रेन में अकेली सफर करनेवाली महिला को मिलेगी विशेष सुरक्षा
फाइल फोटो

Indian Railways News, Ranchi News, रांची न्यूज : ट्रेन में अकेली सफर करनेवाली महिलाएं अब खुद को और अधिक सुरक्षित महसूस कर सकेंगी. महिलाओं की सुरक्षा के लिए रांची रेल मंडल में ‘लेडी पैसेंजर फेसिलेशन सेल’ की शुरुआत की जायेगी. इसे लेकर रेलवे सुरक्षा बल के मंडल सुरक्षा आयुक्त कार्यालय ने मंडल स्तर से प्रस्ताव बना कर रेल मुख्यालय को भेजा है. प्रस्ताव पर मंजूरी मिलते ही इस सेल द्वारा कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

आरपीएफ के अधिकारी ने बताया कि इस सेल में आरपीएफ की 20 महिला जवान और जरूरत पड़ने पर पुरुष जवानों की ड्यूटी लगायी जायेगी. वहीं, निर्भया फंड से ही करीब एक करोड़ 10 लाख रुपये खर्च किये जायेंगे. शुरुआत में रांची, हटिया व मुरी रेलवे स्टेशन पर यह सेल कार्य करेगा. इस सेल के ऑपरेशन के लिए आइआइटी खड़गपुर द्वारा एक ऐप का भी बनाया जा रहा है. इसे लेकर आरपीएफ व आइआइटी खड़गपुर के बीच एमओयू किया गया है.

अधिकारी ने बताया कि इस ऐप के जरिये फेसिलेशन सेल को यह जानकारी मिलेगी कि किस ट्रेन में महिला अकेली सफर कर रही है. उस महिला को ट्रेन में बिना बताये सुरक्षा दी जायेगी. इसके अलावा फेसिलेशन सेल को स्टेशन पर पेट्रोलिंग के लिए बैटरी संचालित दोपहिया वाहन भी उपलब्ध कराया जायेगा, जो उन्हें कम समय पर गश्त लगाने में मदद करेगा. ट्रेन में अकेली सफर करनेवाली महिला को विशेष सुरक्षा मिलने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें