26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IAS पूजा सिंघल व सीए सुमन कुमार समेत 6 पर मनी लाउंड्रिंग का चार्ज, जानें कितने साल की हो सकती है जेल

ईडी ने पूजा सिंघल समेत 6 लोगों के खिलाफ मनी लाउंड्रिंग का आरोप पत्र दाखिल किया है. जिसकी जांच अब तक जारी है. अगर आरोप सही पाया गया तो सात साल तक की जेल हो सकती है

रांची : ईडी ने निलंबित आइएएस पूजा सिंघल, सीए सुमन कुमार समेत 6 लोगों पर आरोप पत्र दाखिल किया है. इसमें इन दोनों के अलावा उनके पति अभिषेक झा, सीए सुमन कुमार सिंह, जूनियर इंजीनियर आरके जैन, जयशंकर चौधरी और शशि प्रकाश भी शामिल हैं. ईडी ने इन सभी के खिलाफ मनी लाउंड्रिंग एक्ट की धारा तीन सहपठित धारा चार के तहत आरोप पत्र दायर किया है. अगर इस धारा अंतर्गत अगर आरोप सही पाया गया तो सात साल तक की जेल हो सकती है. यहां बता दें कि ईडी मनरेगा घोटाले के पैसों में मनी लाउंड्रिंग के आरोप की जांच कर रही है. इसी सिलसिले में आइएएस पूजा सिंघल सहित सीए सुमन को गिरफ्तार किया गया था.

अभिषेक पर भी मनी लाउंड्रिंग में शामिल होने का उल्लेख :

खूंटी में हुए मनरेगा घोटाले में इडी द्वारा दायर किया जानेवाला यह पूरक आरोप पत्र है. आरोप पत्र के साथ दो बक्सों में भरे हुए करीब 8000 पेज के दस्तावेज भी शामिल हैं. अदालत में साक्ष्य के रूप में जमा किये गये दस्तावेज इस मामले में हुई छापेमारी के दौरान जब्त हुए थे. मनी लाउंड्रिंग के इस मामले में इससे पहले इडी की ओर से खूंटी के तत्कालीन इंजीनियर राम विनोद सिन्हा के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया जा चुका है.

इस तरह मामले में इडी द्वारा अब तक कुल सात लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया जा चुका है. इडी द्वारा दायर आरोप पत्र में निलंबित आइएएस अधिकारी पर मनरेगा घोटाले के पैसों में मनी लाउंड्रिंग करने का आरोप लगाया गया है. इस मामले में इडी की ओर से खूंटी और चतरा में हुए मनरेगा घोटाले के दौरान डीसी के रूप में पदस्थापन के समय उनके बैंक खाते में एक करोड़ रुपये नकद जमा होने का उल्लेख किया गया है. आरोप पत्र में अभिषेक झा पर भी मनी लाउंड्रिंग में शामिल होने का उल्लेख किया गया है.

कब-कब क्या हुआ

06-05-2022 पूजा सिंघल,सीए सुमन कुमार सहित 23 के ठिकानों पर छापा. 17 करोड़ नकद जब्त

07-05-2022 सीए सुमन कुमार गिरफ्तार

08-09-2022 अभिषेक झा से पूछताछ व बयान दर्ज

09-05-2022 पूजा सिंघल को पूछताछ के लिए नोटिस

10-05-2011 पूजा सिंघल से पूछताछ व बयान दर्ज

11-05-2022 पूजा सिंघल गिरफ्तार,गिरफ्तारी की सूचना राज्य सरकार को

11-05- 2022 कोलकाता के व्यापारी के ठिकानों पर छापा

12-05-2022 पूजा सिंघल निलंबित

24-5-2022 विशाल चौधरी व अन्य के ठिकानों पर छापा

25-5-2022 प्रेम प्रकाश के ठिकानों पर छापा

जब्त राशि किस-किस की नहीं दिया ब्योरा

छापेमारी के दौरान सीए सुमन कुमार सिंह सहित अन्य ठिकानों से मिले 19.31 लाख रुपये नकद का उल्लेख किया गया है. इस मामले में सुमन कुमार सिंह के बयान के आधार पर जब्त की गयी राशि का एक बड़ा हिस्सा पूजा सिंघल के होने का उल्लेख है. हालांकि जब्त राशि किस-किस की है, इसका ब्योरा उपलब्ध नहीं कराया गया है.

जब्त पैसा और किन-किन लोगों का है, इसका पता लगाने के लिए अभी जांच की जा रही है. आरोप पत्र में खूंटी के तत्कालीन जूनियर इंजीनियर आरके जैन पर मनरेगा घोटाले के पैसों के मनी लाउंड्रिंग का आरोप है. मनरेगा घोटाले में मनी लाउंड्रिंग के आरोपों की जांच के दौरान इडी इससे पहले खूंटी के तत्कालीन जूनीयर इंजीनियर राम विनोद सिन्हा के खिलाफ आरोप पत्र दायर कर चुका है. वह फिलहाल इस मामले में जेल में है.

Posted By: Sameer Oraon

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें