1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. guidelines released for the monsoon session of jharkhand vidhansabha legislators will have to conduct corona inquiry 72 hours before sam

Jharkhand news update : कोरोना संकट के बीच होने जा रहा मानसून सत्र, हर विधायक को फॉलो करना होगा ये सख्त गाइडलाइन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : 3 दिवसीय झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र 18 सितंबर, 2020 से होगा शुरू.
Jharkhand news : 3 दिवसीय झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र 18 सितंबर, 2020 से होगा शुरू.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news, Ranchi news : रांची : कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus infection) के बीच झारखंड का मानसून सत्र 18 सितंबर, 2020 से शुरू हाे रहा है. 3 दिन तक चलने वाले इस मानसून सत्र को लेकर विधानसभा ने गाइडलाइन जारी किये हैं. मानसून सत्र के दौरान समावेशम में विधानसभा सदस्यों की आसन व्यवस्था में भी सोशल डिस्टैंसिंग का पालन किया जायेगा. इस सत्र में सामान्य दर्शक दीर्घा को बंद रखने का भी निर्णय लिया गया है. इस दौरान दर्शक दीर्घा बंद रहेंगे. वहीं, कोरोना संक्रमित विधायकों को अपना प्रश्न दूसरे सदस्यों से पूछने के लिए सभा सचिवालय को 24 घंटे पहले सूचित करना होगा. इसके अलावा विधानसभा में तैनात होने वाले पुलिसकर्मी, विभागीय अधिकारी, कर्मचारी और मानसून सत्र को कवरेज करने आने वाले पत्रकारों को भी कोरोना जांच करानी होगी.

मानसून सत्र को लेकर विधानसभा सचिव महेंद्र प्रसाद ने सभा सचिवालय के सीनियर अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में सत्र की तैयारियों के साथ- साथ कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आवश्यक कदम उठाये जाने संबंधी बातों पर भी विशेष रूप से चर्चा की गयी. कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड विधानसभा द्वारा सभी सदस्यों सहित राज्य मंत्रिमंडल के सदस्यों की कोरोना जांच सत्र शुरू होने की तिथि से कम से कम 72 घंटे पहले कराने की अपील की गयी है.

गाइडलाइन में बताया गया कि मानसून सत्र के दौरान विधानसभा के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था, फेस कवर, मास्क, फेस शल्डि, हैंड ग्लब्स उपलब्ध कराये जायेंगे, जिसका प्रयोग सभा सचिवालय में प्रवेश करते समय अवश्य किया जाये. साथ ही सत्र अवधि में अपने निजी स्टाफ को विधानसभा के आंतरिक परिसर में लेकर आने की मनाही रहेगी.

अगर कोई विधानसभा सदस्य कोरोना संक्रमित होते हैं या उनमें संक्रमण के कोई लक्षण दिखने के कारण विधानसभा की कार्यवाही में भाग नहीं ले पाते हैं, तो ऐसी स्थिति में अन्य विधानसभा सदस्यों को अपने विधायी कार्यों संबंधी प्रश्न पूछे जाने के लिए प्राधिकृत कर सकते हैं, लेकिन इसकी सूचना सभा सचिवालय को 24 घंटे पूर्व देनी होगी.

सदन के अंदर कार्य करने वाले सभी सभा सचिवालय के पदाधिकारी एवं कर्मी भी 72 घंटे पहले कोरोना जांच कराना सुनश्चिति करेंगे. मानसून सत्र के दौरान सभा परिसर में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित रहेगा. वहीं, विधानसभा की कार्यवाही संकलन करने आने वाले पत्रकारों को भी विधानसभा आने से 72 घंटे पहले जांच प्रमाण के साथ विधानसभा परिसर में प्रवेश करना होगा.

जिन राज्य सरकार के पदाधिकारी एवं कर्मी, पुलिसकर्मियों, दंड अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति सत्र के दौरान विधानसभा में होगी उनके लिए भी कोविड-19 जांच कराने के साथ-साथ मास्क, फेस शिल्ड आदि का उपयोग करना सुनिश्चित कराने के लिए मुख्य सचिव एवं विभिन्न विभागों के सचिव से सभा सचिवालय द्वारा पत्र के माध्यम से अनुरोध किया गया है. इस बैठक में अपर सचिव विनय कुमार सिंह व सैयद जावेद हैदर, संयुक्त सचिव सल्विेस्टर टोप्पो, उदयभान सिंह व रामनिवास दास समेत सभा सचिवालय के अन्य संबंधित वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें