1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. governor of jharkhand draupadi murmu appoints former acting secretary of bcci amitabh choudhary the chairman of jharkhand public service commission mtj

पूर्व आइपीएस ऑफिसर अमिताभ चौधरी झारखंड लोक सेवा आयोग के चेयरमैन नियुक्त

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पूर्व आइपीएस ऑफिसर अमिताभ चौधरी झारखंड लोक सेवा आयोग के चेयरमैन नियुक्त.
पूर्व आइपीएस ऑफिसर अमिताभ चौधरी झारखंड लोक सेवा आयोग के चेयरमैन नियुक्त.
File Photo

Jharkhand News, Amitabh Choudhary, JPSC: रांची : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व कार्यकारी सचिव, जेएससीए के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व आइपीएस ऑफिसर अमिताभ चौधरी झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (जेपीएससी) के अध्यक्ष नियुक्त किये गये हैं. झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के आदेश से बुधवार (28 अक्टूबर, 2020) को श्री चौधरी की नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी गयी.

झारखंड सरकार के संयुक्त सचिव सुधीर कुमार रंजन के हस्ताक्षर से जारी कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग की अधिसूचना में कहा गया है कि भारत के संविधान के अनुच्छेद-316 के द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए झारखंड की राज्यपाल ने अमिताभ चौधरी को जेपीएससी का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी रहे अमिताभ चौधरी, जिनका जन्म 6 जुलाई, 1960 को हुआ था, पदभार ग्रहण करने की तिथि से अधिकतम 62 साल की उम्र तक इस पद पर रह सकेंगे. उनकी नियुक्ति उस दिन से प्रभावी मानी जायेगी, जिस दिन वह अपना पदभार ग्रहण करेंगे.

नियुक्ति के लिए जारी अधिसूचना के मुताबिक, उनका अधिकतम कार्यकाल 20 महीने तक का होगा, क्योंकि जुलाई, 2022 में उनकी उम्र 62 साल हो जायेगी. उल्लेखनीय है कि आइपीएस अधिकारी रहे अमिताभ चौधरी ने झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) का लंबे अरसे तक नेतृत्व किया. उनकी अगुवाई में ही रांची के धुर्वा में शानदार जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार हुआ.

झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के लिए उन्होंने बिहार क्रिकेट एसोसिएशन से लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी. पुलिस सेवा में रहते हुए झारखंड के तत्कालीन गृह मंत्री सुदेश महतो के खिलाफ क्रिकेट संघ का चुनाव लड़ा और अपने ही विभागीय मंत्री को पराजित भी किया. शानदार क्रिकेट प्रशासक अमिताभ चौधरी की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में भी अच्छी पकड़ रही.

कुछ दिनों के लिए अमिताभ चौधरी राजनीति में भी सक्रिय हुए. वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने पुलिस की नौकरी से वीआरएस ले ली. वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. बाद में श्री चौधरी बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के टिकट पर चुनाव लड़े, लेकिन भाजपा के रामटहल चौधरी और कांग्रेस के सुबोधकांत सहाय के आगे वह टिक नहीं सके.

लोकसभा चुनाव हारने के बाद श्री चौधरी एक बार फिर क्रिकेट की दुनिया में लौट गये. झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) ने अपने पूर्व अध्यक्ष तथा आजीवन सदस्य व बीसीसीआइ के पूर्व कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी को झारखंड लोक सेवा आयोग का चेयरमैन बनाये जाने पर उनको बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

जेएससीए ने कहा है कि जिस प्रकार एक आइपीएस अधिकारी तथा उसके साथ ही क्रिकेट प्रशासक की भूमिका में उन्होंने आदर्श और मानक स्थापित किये, उसी तरह श्री चौधरी जेपीएससी का नेतृत्व करते हुए इसे नयी ऊंचाई तक ले जायेंगे.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें