1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. governor is worried over shortage of teachers said we are lagging behind

शिक्षकों की कमी परचिंतित हैं राज्यपाल, कहा : हम पिछड़ रहे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शिक्षकों की कमी परचिंतित हैं राज्यपाल, कहा : हम पिछड़ रहे
शिक्षकों की कमी परचिंतित हैं राज्यपाल, कहा : हम पिछड़ रहे
Prabhat Khabar

रांची : राज्य के विश्वविद्यालयों में शिक्षक-विद्यार्थी अनुपात कम रहने और शिक्षक नियुक्ति नहीं होने पर राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने चिंता जतायी है. कहा है कि आज राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षण संस्थानों की रैकिंग होती है, लेकिन कतिपय कारणों से हमारे राज्य के विश्वविद्यालय इसमें पीछे रह जाते हैं. राज्यपाल शुक्रवार को राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक कर रही थीं. राज्यपाल ने कहा कि कोविड–19 से पूरी दुनिया जूझ रही है.

हमारा देश भी इस चुनौती का सामना कर रहा है. आज हमारे शैक्षणिक संस्थान बंद हैं. विवशता है कि हमारे शिक्षक और विद्यार्थी घर पर हैं. ऐसे में ई-लर्निंग के जरिये विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करना सुखद है. पर विडंबना है कि झारखंड जैसे प्रांत में यह उतना सार्थक नहीं हो पाया. बहुत से विद्यार्थी पिछड़े और सुदूरवर्ती इलाके में रहते हैं, जहां उन्हें यह सुविधाएं नहीं िमलती. फिर भी हमारी कोशिश हो कि तकनीक के माध्यम से हम विद्यार्थियों को शिक्षा दें.

2008 के बाद से नहीं हुई शिक्षक नियुक्ति : राज्य के विवि में शिक्षकों के लगभग 80 प्रतिशत पद रिक्त हैं. मौजूदा समय में यहां शिक्षक-छात्र का अनुपात 01:73 का है. राज्य के विवि में वर्ष 2008 के बाद से शिक्षक नियुक्ति नहीं हुई है. जेपीएससी ने विवि में प्रोफेसर के 70, रीडर के 162 व व्याख्याता के 1118 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की. उक्त की नियुक्ति के लिए दिसंबर 2018 में आवेदन आमंत्रित किये गये थे. लेिकन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, यूजीसी, राज्यपाल व राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में जनवरी से यह प्रक्रिया स्थगित कर दी गयी है.

विवि में इन पदों पर होनी थी नियुक्ति

विवि प्रोफेसर रीडर व्याख्याता (रेगुलर)

रांची विवि 10 36 120

विनोबा भावे विवि 06 06 10

सिदो-कान्हू मुर्मू विवि 12 34 72

नीलांबर-पीतांबर विवि 20 42 111

कोल्हान विवि 22 44 239

कुल 70 162 552

व्याख्याता बैकलॉग नियुक्ति

रांची विवि 148

विनोबा भावे 145

सिदो-कान्हू मुर्मू विवि :116

नीलांबर-पीतांबर : 50

कोल्हान विवि : 107

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें