26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चुनावी मोड में आयी सरकार, लोकप्रिय योजनाओं की लगी झड़ी

झारखंड सरकार भी अब पूरी तरह चुनावी मोड में आ गयी है. सरकार इस बार ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजनाओं का लाभ देकर उन्हें अपने पाले में लाना चाहती है.

रांची. झारखंड सरकार भी अब पूरी तरह चुनावी मोड में आ गयी है. सरकार इस बार ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजनाओं का लाभ देकर उन्हें अपने पाले में लाना चाहती है. झामुमो के नेतृत्व में यहां इंडिया गठबंधन की सरकार चल रही है. मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने तो जमशेदपुर में कहा भी है कि जैसे लोकसभा में सफलता हासिल की है, उसी तरह विधानसभा चुनाव में सफलता हासिल करेंगे और दोबारा इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी. पिछले दिनों विभागीय समीक्षा कर सीएम ने अपनी मंशा स्पष्ट कर दी थी. उन्होंने कई बड़ी योजनाओं को शुरू करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है. सीएम इस बार ज्यादा से ज्यादा महिला वोटरों को साधना चाहते हैं. इसके लिए रसोई गैस सब्सिडी से लेकर उनके खाते में सीधे पैसे भेजने की योजना बन रही है.

बंगाल की तर्ज पर लक्ष्मी भंडार योजना में 25 से 50 वर्ष की महिलाओं को जोड़ा जायेगा

राज्य सरकार यहां पश्चिम बंगाल की तर्ज पर लक्ष्मी भंडार योजना शुरू करने जा रही है. वर्तमान में सरकार 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को 1000 रुपये प्रतिमाह सर्वजन पेंशन योजना का लाभ दे रही है. पर सरकार मानती है कि 25 से 50 आयु वर्ग की महिलाओं को भी आर्थिक मदद की जरूरत है. खास कर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को. सरकार ने बंगाल की तर्ज पर 25 से 50 वर्ष की महिलाओं के लिए लक्ष्मी भंडार योजना बनाने का निर्देश दिया है. इस योजना में सामान्य, एसटी, एससी, अल्पसंख्यक, ओबीसी महिलाओं को जोड़ना है. समाज कल्याण विभाग द्वारा बंगाल से योजना की कॉपी मांगी गयी है.

रसोई गैस पर सब्सिडी भी देगी

सरकार रसोई गैस में अपने स्तर से सब्सिडी देने की योजना बना रही है. इसमें प्रति सिलिंडर 100 से 300 रुपये तक देने पर विचार चल रहा है. इसका भी खाका खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा है.

200 यूनिट फ्री बिजली

मुख्यमंत्री 200 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा कर चुके हैं. वर्तमान में 100 यूनिट फ्री बिजली 28 लाख उपभोक्ताओं को मिलती है. 200 यूनिट फ्री बिजली होने से 10 से 12 लाख अतिरिक्त उपभोक्ताओं को लाभ होगा.

मध्यम वर्ग को भी आयुष्मान कार्ड में लाया जायेगा

वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के तहत राशन कार्डधारियों का आयुष्मान कार्ड बना हुआ है. जिन्हें पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल रहा है. सरकार अब इसका दायरा बढ़ाने जा रही है. इसमें राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की योजना है. इसका खाका स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा है.

बेहतर पेसा कानून लाया जायेगा

सीएम ने राज्य में बेहतर कानून नियमावली लागू करने की बात कही. इस पर तेजी से काम हो रहा है. जिसकी घोषणा 15 अगस्त तक की जा सकती है.

40 हजार पदों पर नियुक्ति अक्तूबर तक

सरकार ने विभिन्न विभागों में रिक्त 40 हजार पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया अक्तूबर तक हर हाल में पूरा करने का निर्देश जेएसएससी को दे दिया है. कहा जा रहा है यदि नियुक्ति हो जाती है, तो इसका बड़ा लाभ चुनाव में सरकार को मिल सकता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें