19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झिरी में कचरा से बनेगा बायोगैस, जानें कब से शुरू होगा प्लांट

झिरी में गेल इंडिया का प्लांट कचरा से बायोगैस बनाएगा. प्लांट का कार्य अंतिम चरण में है. जनवरी में ही इसका काम पूरा कर लिया जाएगा. आइए जानते हैं प्लांट का काम कब से शुरू होगा?

रांची. झिरी में गेल इंडिया द्वारा कचरा से बायोगैस बनाया जायेगा. इसके लिए यहां प्लांट का निर्माण किया जा रहा है. गेल इंडिया के अधिकारियों की मानें तो प्लांट निर्माण कार्य जनवरी के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा. इसके बाद प्लांट को शुरू कर दिया जायेगा. फरवरी माह में इसका संचालन सांकेतिक तौर पर किया जायेगा. मार्च से यह अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू कर देगा.

शहर में दो जगह पंप खोलने के लिए जगह देगा निगम

गेल इंडिया झिरी में बनाये गये इस बायोगैस को बेच सके, इसके लिए रांची नगर निगम शहर में दो जगहों पर पंप खोलने के लिए गेल इंडिया को जगह उपलब्ध करायेगा. यहां पर कंपनी अपने पंप से इस गैस को वाहनों में भरने का काम करेगी.

हर दिन 150 टन गीले कचरे की जरूरत पड़ेगी

मार्च से जब प्लांट पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू कर देगा, तो हर दिन इसे कम से कम 150 टन गीले कचरे की जरूरत पड़ेगी. उस समय गीले कचरे की किल्लत न हो, इसके लिए रांची नगर निगम द्वारा आम घरों से अब गीला व सूखा कचरा अलग-अलग उठाया जा रहा है. आने वाले दिनों में यह नियम और सख्त होगा. जिन घरों से मिक्स कचरा निकलेगा. उन घरों से कचरे का उठाव ही नहीं किया जायेगा.

गीला व सूखा कचरा अलग-अलग दें

प्लांट निर्माण का कार्य अंतिम दौर में है. मार्च से यह पूरी क्षमता से काम करना शुरू कर देगा. हम रांचीवासियों से अपील करते हैं कि वे अब अपने घरों से मिक्स कचरा के बजाय गीला व सूखा कचरा अलग-अलग दें. ताकि इसका प्रोसेसिंग आसानी से किया जा सके. – रजनीश कुमार, उप प्रशासक

Also Read: New Year 2024 Gifts: रांची में दौड़ेंगी 244 नयी सिटी बसें, झिरी से खत्म होगा कचरे का पहाड़

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें