33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड की राजधानी रांची में होगी जी-20 देशों की बैठक, 540 प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा, जानें क्या है तैयारी

जी-20 देशों की बैठक 16-17 फरवरी और 16-17 मार्च 2023 को रांची में होगी. इसमें विभिन्न देशों के 540 प्रतिनिधि भाग लेंगे. इसे लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है. कल ही राज्य के डीजीपी नीरज सिन्हा समेत सभी पुलिस अधीक्षकों से बातचीत की गयी. वर्तमान में इंडोनेशिया में जी-20 की बैठक चल रही है.

जी-20 (दुनिया के विकासशील व विकसित देशों का संगठन) की बैठक 16-17 फरवरी और 16-17 मार्च 2023 को रांची में होगी. बैठक का स्थल रांची के कोल इंडिया कॉन्फ्रेंस हॉल में होगी. इसमें जी-20 देशों के करीब 540 प्रतिनिधि भाग लेंगे. शुक्रवार को देश के जी-20 के निदेशक (मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स) सहित दो सदस्यीय टीम ने पुलिस मुख्यालय में डीजीपी नीरज सिन्हा, एडीजी अभियान संजय आनंदराव लाटकर, आइजी अभियान अमोल वीणुकांत होमकर और एसपी सुरक्षा शिवानी तिवारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ जी-20 की टीम ने बातचीत की.

इस दौरान जी-20 के निदेशक व उनके साथ आये अधिकारी ने पावर प्रेजेंटेशन दिया. इस दौरान अधिकारियों ने झारखंड पुलिस के आलाधिकारियों को बताया कि जी-20 देशों के जो प्रतिनिधि रांची में फरवरी और मार्च में आयेंगे उनकी सुरक्षा व्यवस्था कैसी रहेगी. वर्तमान में इंडोनेशिया में जी-20 शेरपा की बैठक चल रही है. शिखर सम्मेलन नवंबर में बाली में होगा.

भारत में दिसंबर 2022 से जी-20 की बैठक करीब 50 शहरों में होनी है. ऐसा पहला मौका है जब झारखंड में इस तरह की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में जी-20 देशों में भारत के अलावा चीन, जर्मनी, फ्रांस, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

कई होटलों में रहेंगे प्रतिनिधि

रांची के होटल रेडिशन ब्लू व होटल ली-लैक सहित अन्य होटलों में जी-20 देशों के प्रतिनिधि ठहरेंगे. इसे लेकर संबंधित होटलों से संपर्क साधा गया है.

ग्रेड के अनुसार रांची में उपलब्ध करायी जायेगी सुरक्षा 

दो दिवसीय बैठक के दौरान जी-20 देशों के प्रतिनिधियों को उनके सुरक्षा ग्रेड के अनुसार यहां पर सुरक्षा उपलब्ध करायी जायेगी. जैसे अगर किसी को जेड या जेड प्लस स्तर की सुरक्षा पहले से मिली हुई है, तो उन्हें यहां पर भी उसी के अनुरुप सुरक्षा दी जायेगी. इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पूरी तरह से छावनी में तब्दील रहेगा. जी-20 के प्रतिनिधियों के ठहरने वाले स्थानों की सुरक्षा सख्त रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें