1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. from today onwards there will be a new system to visit baba vaidyanath temple learn new rules

आज से बाबा वैद्यनाथ मंदिर में दर्शन के लिए होगी नयी व्यवस्था, जानें नये नियम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए आज से नयी व्यवस्था लागू हो जायेगी.
देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए आज से नयी व्यवस्था लागू हो जायेगी.
फाइल फोटो.

देवघर : देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए रविवार से नयी व्यवस्था लागू हो जायेगी. अब झारखंड के अलावा दूसरे राज्यों के श्रद्धालु भी बाबा के दर्शन कर पायेंगे. हालांकि, इसके लिए अॉनलाइन ई-पास बुक कराना होगा. मंदिर के पट सुबह 6:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक खुले रहेंगे.

इस दौरान हर घंटे 125 श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति होगी. यानी रोजाना आठ घंटों के दौरान कुल 1000 श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर पायेंगे. यह जानकारी शनिवार को देवघर के उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने दी है. वे अंतर्राज्यीय श्रद्धालुओं के लिए बाबा मंदिर खोलने को लेकर सरकार से मिले दिशा-निर्देश के अनुपालन की समीक्षा बैठक कर रहे थे. श्री सिंह ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत फिलहाल देश के किसी मंदिर में स्पर्श पूजा की अनुमति नहीं दी जा रही है.

ऐसे में बाबा मंदिर में अरघा से जलाभिषेक की व्यवस्था लागू रहेगी. वहीं, नयी गाइड लाइन के अनुसार बाबा मंदिर में दर्शन के दौरान 50 लोग से अधिक नहीं रहेंगे. इस दौरान सामाजिक दूरी का अनुपालन अनिवार्य होगा. डीसी ने कहा कि जांच के दौरान थर्मल स्कैनिंग में यदि किसी के स्वास्थ्य में गड़बड़ी पायी जाती है, तो श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित कर दिया जायेगा.

साथ हीं बिना मास्क के यदि श्रद्धालु पाये गये तो दो घंटों के लिए उनके मूवमेंट पर रोक लगा दिया जायेगा. यदि कोविड गाइड लाइन का उल्लंघन किया तो भादवि की धारा 188 के तहत कार्रवाई होगी.

अराजक तत्वों से सख्ती से निबटेगा प्रशासन

लगातार मंदिर प्रांगण में हो हंगामा के सवाल पर उपायुक्त ने कहा : हमने इस संबंध में पंडा धर्मरक्षिणी सभा के प्रतिनिधियों से बात की थी. उन लोगों का कहना है कि कोई भी पुरोहित इस हंगामे में शामिल नहीं था. कोई बाहरी लोग होंगे. डीसी ने कहा कि ऐसे अराजक तत्वों से प्रशासन सख्ती से निबटेगा. इसके लिए मंदिर की सुरक्षा बढ़ायी जायेगी. इधर, बाबा मंदिर की सुरक्षा लिए डीसी और एसपी ने सरकार से तीन कंपनी सशस्त्र बल की मांग की है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें