28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बारिश के दौरान राजधानी के कई इलाकों में गुल रही बिजली

बाहरी इलाकों में थंडरिंग के चलते हाई वोल्टेज लाइन में आयी खराबी. 33 केवी बेड़ो और ब्राम्बे से देर तक बंद रही बिजली आपूर्ति.

रांची. राजधानी में बुधवार को बारिश के दौरान कई इलाकों में बिजली गुल हो गयी. शाम सात बजे तेज बारिश के दौरान शहर के कई इलाकों में लोकल फॉल्ट के चलते बिजली आपूर्ति ठप हो गयी. वहीं, इलाकों में बिजली के तार पर पेड़ और टहनियों के गिरने की वजह से भी बिजली आपूर्ति बाधित रही. इससे लोगों को काफी परेशानी हुई.

बताया गया कि थंडरिंग के कारण लोकल फॉल्ट की समस्या उत्पन्न हुई. इसके बाद बिजली बहाल होने पर कई क्षेत्रों में छोटे-छोटे फॉल्ट के कारण बिजली गुल रही. मौसम के अचानक करवट बदलने के कारण रांची के कई इलाकों में एहतियात के तौर पर भी बिजली आपूर्ति बंद कर दी गयी थी. वहीं, डोरंडा और रांची वेस्ट डिविजन में बारिश के दौरान बिजली के आने-जाने का सिलसिला जारी रहा. कोकर डिविजन के मोराबादी, हरिहर सिंह रोड, हरमू सहित कुछ इलाके में इंसुलेटर में खराबी होने से कुछ घंटे तक बिजली बाधित रही. रांची सेंट्रल डिविजन में दो जगहों में फ्यूज उड़ने की शिकायत आयी और एक जगह जंफर कटने की शिकायत आयी. वहीं, सदर अस्पताल में बिजली कटने के बाद जेनरेटर को स्टार्ट करने में समस्या आयी. हालांकि, मरीजों के परिजनों के हंगामा करने के बाद थोड़ी ही देर सप्लाई बहाल कर दी गयी.

ग्रिडों से कम रही मांग

हटिया वन ग्रिड

:

हटिया वन ग्रिड से रात 10:30 बजे के करीब आरएंडडी सेल, धुर्वा, ब्राम्बे, बेड़ो 33 केवीए उच्च क्षमता लाइन से बिजली ट्रिप कर गयी थी. इस दौरान राजधानी में जगह-जगह फाॅल्ट होने के चलते सभी सब स्टेशनों से सिर्फ 72 मेगावाट बिजली की डिमांड जेनरेट हो रही थी, जबकि बारिश के पहले यह डिमांड 137 मेगावाट थी.

नामकुम ग्रिड :

नामकुम 132 केवीए ग्रिड से सभी सबस्टेशनों में बिजली आपूर्ति सामान्य थी. यहां लालपुर, कोकर सहित कुछ इलाकों में लोकल फॉल्ट के चलते बिजली की मांग 135 मेगावाट की तुलना में महज 105 मेगावाट रह गयी थी.

कांके ग्रिड :

कांके ग्रिड की स्थिति कमोबेश हटिया से बेहतर थी. हालांकि, यहां भी डिमांड घट कर 44 मेगावाट रह गयी. यहां रात 11:00 बजे तक 33 केवीए का एक भी सबस्टेशन ट्रिप नहीं किया था और बिजली आपूर्ति यहां से करीब-करीब सामान्य थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें