1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. dope assessed psu companies across the country jharkhand hec performance is worst then its best srn

DOPE ने देश भर के PSU कंपनियों का किया आकलन, झारखंड के HEC का प्रदर्शन सबसे खराब तो इसका है सबसे अच्छा

डीओपीइ ने देशभर के पीएसयू कंपनियों के प्रदर्शन का आकलन किया है. इसमें रांची की दो कंपनी भी शामिल है. एचइसी को सबसे पुअर कैटेगरी में रखा गया है. वहीं, मेकन को गुड की श्रेणी में रखा गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के HEC का प्रदर्शन सबसे खराब
झारखंड के HEC का प्रदर्शन सबसे खराब
सोशल मीडिया.

Jharkhand News, Ranchi News रांची : डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज (डीओपीइ) ने देश भर की पीएसयू कंपनियों के प्रदर्शन का आकलन किया है. इसमें राजधानी रांची की दो कंपनी भी शामिल है. एचइसी को 100 अंकों में महज 15.39 मिला है और उसे पुअर कंपनी की कैटेगरी में रखा गया है. वहीं, 75.77 अंक लाकर मेकन ने वेरी गुड कंपनी की कैटेगरी में अपनी जगह बनायी है. डीओपीइ ने कंपनियों के 2019-20 के प्रदर्शन के आधार पर देशभर की पीएसयू कंपनियों के लिए एमओयू स्कोर रेटिंग जारी किया है. इनमें झारखंड में स्थापित या कारोबार करनेवाली नौ कंपनियों को भी रखा गया है.

इनमें एचइसी व मेकन के अलावा झारखंड में कार्यरत सात कंपनियां भी हैं. एनटीपीसी 90.05 अंकों के साथ एक्सीलेंट, गार्डेनरीच शिप बिल्डिंग एंड इंजीनियरिंग 83.26 अंकों के साथ वेरी गुड, गेल गैस 77.09 अंकों के साथ वेरी गुड, गेल इंडिया 77.35 अंक प्राप्त कर वेरी गुड, एनएमडीसी 72.50 अंकों के साथ वेरी गुड, सेल 56.23 के साथ गुड, कोल इंडिया 51.40 अंकों के साथ गुड कंपनी के कैटेगरी में अपनी जगह बनायी है.

140 कंपनियों को दी गयी रेटिंग :

डीओपीइ की ओर से जारी रेटिंग में कंपनियों को अंकों के आधार पर एक्सीलेंट, वेरी गुड, गुड, फेयर, पुअर कैटेगरी में रखा गया है. देश के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करनेवाली 140 कंपनियों के प्रदर्शन का आकलन कर रेटिंग जारी किया गया है. 100 में 90 अंक प्राप्त करनेवाली कंपनियों को एक्सीलेंट, 70 से 90 स्कोर करनेवाली कंपनियों को वेरी गुड, 50 से 69 अंक के बीच प्राप्त करनेवाली कंपनी को गुड, 35 से 50 स्कोर करनेवाली कंपनी को फेयर और इससे कम स्कोर करनेवाली कंपनियों को पुअर कैटेगरी में रखा गया है.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें