17.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीटेट सफल झारखंड के अभ्यर्थी भी बनेंगे शिक्षक, विभाग ने JSSC को भेजा पत्र

झारखंड में वर्तमान में केवल जेटेट में सफल अभ्यर्थी को ही प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षक नियुक्ति में शामिल होने की अनुमति थी. शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद झारखंड में अब तक दो जेटेट ली जा सकी है

रांची : झारखंड में सीटेट या दूसरे राज्य से शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल झारखंड के अभ्यर्थी भी प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षक बन सकेंगे. लेकिन इन अभ्यर्थियों को तीन साल में जो पहली जेटेट (झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा) होगी, उसमें सफल होना अनिवार्य होगा. अब जेएसएससी द्वारा आगे की प्रक्रिया पूरी की जायेगी. इस संबंध में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने महाधिवक्ता की भी राय ली. जेएसएससी को महाधिवक्ता की राय की भी जानकारी दी गयी है. शिक्षा विभाग ने यह निर्णय हाइकोर्ट के आदेश के अनुरूप लिया है. बताते चलें कि राज्य में 26 हजार सहायक आचार्य (प्राथमिक शिक्षक) की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है.

राज्य में वर्तमान में केवल जेटेट में सफल अभ्यर्थी को ही प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षक नियुक्ति में शामिल होने की अनुमति थी. शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद झारखंड में अब तक दो जेटेट ली जा सकी है. पिछली परीक्षा वर्ष 2016 में हुई थी, जिसमें लगभग 52 हजार अभ्यर्थी सफल हुए थे. इसके अलावा वर्ष 2013 की परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों में से लगभग 15 हजार की नियुक्ति हुई है. दोनों परीक्षा मिलाकर वर्तमान में राज्य में लगभग एक लाख अभ्यर्थी जेटेट में सफल हैं. वहीं, झारखंड सीटेट उत्तीर्ण संघ के सूरज मंडल ने बताया कि झारखंड में लगभग 20 से 25 हजार अभ्यर्थी सीटेट उत्तीर्ण हैं.

Also Read: दूसरे राज्य से टेट व सीटेट पास अभ्यर्थी झारखंड शिक्षक नियुक्ति में शामिल होंगे या नहीं, फैसला जल्द
आयोग जारी करेगा आगे दिशा-निर्देश

सहायक आचार्य शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन जमा लेने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब शिक्षा विभाग के पत्र के बाद जेएसएससी द्वारा आगे दिशा-निर्देश जारी किया जायेगा, जिसके बाद सीटेट सफल अभ्यर्थियों का आवेदन जमा लिया जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें