1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. covid 19 vaccine update a database of doctors and health workers will be made for covid 19 vaccination srn

Covid-19 vaccine update : कोविड-19 टीकाकरण के लिए डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों का बनेगा डाटाबेस

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 कोविड-19 टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस तैयार होगा
कोविड-19 टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस तैयार होगा
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : कोविड-19 टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस तैयार किया जायेगा. उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में इसको लेकर गुरुवार को बैठक आयोजित की गयी. इसमें हॉस्पिटल एसोसिएशन व आइएमए के प्रतिनिधियों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए डाॅक्टर व स्वास्थ्यकर्मियों का डेटाबेस तैयार करने का निर्देश दिया गया.

उपायुक्त छवि रंजन ने बताया कि डेटाबेस तैयार करने को लेकर केंद्र सरकार द्वारा प्रोटोकाॅल जारी किया गया है. इसके लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन बेनिफिशियरी मैनेजमेंट सिस्टम (सीवीबीएमएस) बनाया गया है. सीवीबीएमएस पर दिये गये लिंक से डेटा संग्रहित कर डाउनलोड कर सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में कार्यरत डाॅक्टर व स्वास्थ्यकर्मियों का डेटाबेस अपलोड करना है.

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि डाॅक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों का डेटाबेस तैयार करने मेें पूरी ईमानदारी बरती जाये. अस्पताल के चपरासी से लेकर डाॅक्टर तक का डेटाबेस तैयार होना चाहिए. पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से हाॅस्पिटल एसोसिएशन व आइएमए के प्रतिनिधियों को डेटाबेस अपलोड करने से संबंध में आवश्यक बिन्दुओं की जानकारी दी गयी. बैठक में जिस प्रशासन के अधिकारी, हाॅस्पिटल एसोसिएशन व आइएमए के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

एक 8घंटे में 2.5 लाख लोगों ने ली मास्क के साथ सेल्फी

रांची. रांची जिला प्रशासन द्वारा गुरुवार को दिन में 11-12 बजे तक एक घंटा एक लाख सेल्फी अभियान चलाया गया. इस अभियान में रांचीवासियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. साथ ही लोगों ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित व्हाट्सएेप के जरिये सेल्फी शेयर करते हुए लिखा #RanchiWithMask.

एक घंटे के कार्यक्रम में एक लाख सेल्फी का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन इससे ज्यादा लोगाें ने सेल्फी भेजी. आधिकारिक रूप में कुल सेल्फी की संख्या 2.24 लाख रही. फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि में भी लगभग 30 हजार सेल्फी प्राप्त हुई.

इस प्रकार लगभग ढाई लाख से अधिक लोगों ने मास्क के साथ सेल्फी लेकर मास्क के प्रति चले अनूठे जागरूकता अभियान में अपनी भागीदारी निभायी. देश भर में यह अपनी तरह का अनूठा कार्यक्रम रहा. कार्यक्रम के तहत समाहरणालय परिसर में उपायुक्त, एसपी सिटी सहित सभी अधिकारियों एवं कर्मियों ने भी #RanchiWithMask अभियान के तहत एक साथ सेल्फी ली.

सभी रांचीवासियों का धन्यवाद :

अभियान की सफलता पर रांची डीसी ने रांचीवासियों का धन्यवाद किया. डीसी ने कहा कि इस अभियान का मकसद आमजनों को मास्क के इस्तेमाल के प्रति जागरूक करना था.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें