1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus vaccination dry run completed in 6 districts of jharkhand mtj

Corona Vaccination Dry Run: झारखंड ने 6 जिलों में पूरा किया कोरोना वायरस टीकाकरण का ड्राई रन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Corona Vaccination Dry Run: झारखंड ने 6 जिलों में पूरा किया कोरोना वायरस टीकाकरण का ड्राई रन.
Corona Vaccination Dry Run: झारखंड ने 6 जिलों में पूरा किया कोरोना वायरस टीकाकरण का ड्राई रन.
Prabhat Khabar

Corona Vaccination Dry Run: रांची : झारखंड की राजधानी रांची समेत 6 जिलों में शुक्रवार को कोरोना वायरस के टीकाकरण ड्राई रन का आयोजन किया गया. रांची, पूर्वी सिंहभूम, पलामू, पाकुड़, चतरा और सिमडेगा के 13 टीकाकरण केंद्रों पर ट्रायल रन किया गया. ट्रायल रन के लिए कुल 325 हेल्थ केयर वर्कर्स (25 हेल्थ केयर वर्कर्स प्रति साइट) को शामिल किया गया था.

ड्राई रन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सत्र स्थल की तैयारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की उपलब्धता, लॉजिस्टिक्स की उपलब्धता, कोल्ड चेन सिस्टम की कार्यक्षमता और CoWIN सॉफ्टवेयर सही काम कर रहा है. टीकाकरण के सभी संभावित परिदृश्य जैसे कि टीका उपलब्ध होना, त्रुटिरहित टीकाकरण अभियान, वैक्सीन की अस्वीकृति, प्रतिकूल घटना न हो, इसके ट्रायल के लिए ड्राई रन का आयोजन किया गया था.

झारखंड के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव के मार्गदर्शन और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक के पर्यवेक्षण में राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी और राज्य स्तर के अन्य पदाधिकारियों की टीम की मदद से ड्राई रन का आयोजन किया गया.

ड्राई रन में संबंधित जिलों के उपायुक्त, सिविल सर्जन, जिला आरसीएच पदाधिकारी एवं उनकी टीम के सपोर्ट से जिला स्तर पर ड्राई रन का संचालन कर रहे थे. बिना किसी प्रमुख तकनीकी या परिचालन समस्या के ड्राई रन को आसानी से पूर्ण किया गया, पहचाने गये मामूली मुद्दों को नियत समय के भीतर ठीक कर लिया जायेगा.

ड्राई रन के दौरान अभियान की कमियों को चिह्नित किया गया.
ड्राई रन के दौरान अभियान की कमियों को चिह्नित किया गया.
Prabhat Khabar

राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ-साथ कोरोना वैक्सीन को जगह-जगह पहुंचाने के लिए जो ट्रायल किया गया, उसको सफल बनाने में अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने भी मदद की. इस पूरी गतिविधि को तकनीकी रूप से UNICEF, WHO, TRIF-JIDHAN और UNDP ने सपोर्ट किया.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें