1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus infected patient of deoghar dead in ranchi covid19 death toll reached to 23

झारखंड में कोरोना से 23वीं मौत, रांची के मेदांता अस्पताल में देवघर के मरीज ने तोड़ा दम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मेदांता अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीज को थी दिल की बीमारी.
मेदांता अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीज को थी दिल की बीमारी.
Prabhat Khabar

रांची : झारखंड में न तो कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम ले रहा है, न ही संक्रमित लोगों की मौत का सिलसिला थम रहा है. गुरुवार (9 जुलाई, 2020) को राजधानी रांची स्थित मेदांता अस्पताल में देवघर के एक व्यक्ति की मौत हो गयी. दिल की बीमारी से जूझ रहे इस मरीज में मेदांता में भर्ती कराया गया था. यहां उसकी कोरोना जांच करायी गयी थी. उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी. अब उसकी मौत हो गयी है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 23 पहुंच गयी है.

राज्य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 3,192 हो गयी है. इनमें से 2,170 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. राज्य में अब 1,000 कोरोना के एक्टिव केस हैं. सिर्फ दो दिन में (7 और 8 जुलाई को) राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 300 से ज्यादा मरीजों का पता चला है. इसके बाद सरकार से लेकर प्रशासन तक के हाथ-पांव फूलने लगे हैं.

झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर और टुंडी के विधायक मथुरा महतो के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद को कोरेंटिन कर लिया. श्री सोरेन के अलावा कई अधिकारी एवं नेता भी कोरेंटिन में चले गये हैं. सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के केंद्रीय कार्यालय को बुधवार (8 जुलाई, 2020) को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया. झामुमो के पूर्व घोषित तमाम कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया.

बुधवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के 136 नये मामले सामने आये. इसमें सबसे ज्यादा 36 केस धनबाद में मिले हैं. पूर्वी सिंहभूम में 34, कोडरमा में 17, पाकुड़ में 13, साहिबगंज में 10, रांची, गोड्डा में 6-6, सरायकेला, दुमका एवं सिमडेगा में 3-3, चतरा, देवघर, गढ़वा, गुमला और खूंटी में 1-1 व्यक्ति में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है.

झारखंड में कोरोना के मामले भले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर देखें, तो देश और कई राज्यों से झारखंड की स्थिति अभी बेहतर है. देश में कोरोना 3.50 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहा है, तो झारखंड में यह रफ्तार अभी 2.32 फीसदी ही है. देश में 20.17 दिन में कोरोना के मामले दोगुना हो रहे हैं, जबकि झारखंड में मरीजों की संख्या दो गुणा होने में 30.17 दिन लग रहे हैं.

इतना ही नहीं, लोगों के स्वस्थ होने की दर भी राष्ट्रीय स्तर से बेहतर है. देश में 60.86 फीसदी कोरोना से संक्रमित मरीज ठीक हो रहे हैं, तो झारखंड में 69.24 फीसदी. मृत्यु दर भी झारखंड में बहुत कम है. देश में कोरोना से मरने वालों की दर 2.82 फीसदी है, तो झारखंड में 0.70 फीसदी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें