1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona vaccine update jharkhand 24000 syringes reached the sadar hospital for corona vaccination such is the arrangement for the storage of syringes srn

Corona Vaccine Update Jharkhand : कोरोना टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल पहुंची 24,000 सिरिंज, सिरिंज के स्टोरेज के लिए ऐसी है व्यवस्था

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल पहुंची 24,000 सिरिंज
कोरोना टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल पहुंची 24,000 सिरिंज
प्रतीकात्मक तस्वीर

इधर,एनएचएम द्वारा सदर अस्पताल के कोरोना सेंटर में कोल्ड चेन के लिए 12 एसएलआर व तीन डीप फ्रीजर आवंटित किया गया है, जो शीघ्र ही मिल जायेगा. कोल्ड चेन रूम तैयार होने के बाद डीप फ्रीजर को वहां शिफ्ट किया जायेगा. सदर अस्पताल में कोरोना टीकाकरण के लिए टीम गठित कर ली गयी है. टीम में नोडल अफसर के अलावा अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया है. प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना है. इसके बाद 50 साल से अधिक की उम्र वाले लोगों को टीका लगाया जायेगा.

टीका का कोल्ड चेन बरकरार रखने के लिए बदले जायेंगे खराब ट्रांसफॉर्मर

कोरोना टीकाकरण को लेकर राजधानी और इसके बाहरी इलाके में 24 घंटे बिजली आपूर्ति का शिड्यूल तय किया गया है. टीका का कोल्ड चेन बरकरार रहे, इसके लिए ग्रामीण इलाकों में खराब ट्रांसफॉर्मर की गिनती की गयी है. रांची सर्किल से जुड़े बाहरी इलाकों में कम क्षमता के 107 ट्रांसफॉर्मर में खराबी की बात सामने आयी है. बिजली वितरण निगम इन ट्रांसफॉर्मरों को बदलने की तैयारी कर रहा है.

टीआरडब्ल्यू में तीसरी एजेंसी को 25 केवीए के ट्रांसफॉर्मरों को रिपेयर करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. अब यहां 200 और 100 केवीए के साथ ही 25 केवीए के ट्रांसफॉर्मर की भी मरम्मत की जा रही है. काफी पुराने हो चुके ट्रांसफॉर्मर को बदला जा रहा है, ताकि ज्यादा लोड पड़ने पर यह जले नहीं.

जिले के सभी प्रखंडों में 10-10 कोरोना टीकाकरण केंद्र बनेंगे

रांची. जिले में कोरोना टीकाकरण की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. आम लोगों को टीकाकरण केंद्र में टीका लेने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए जिले के सभी 18 प्रखंडों में 10-10 टीकाकरण केंद्र बनाये जायेंगे. इसको लेकर डीसी छवि रंजन ने मंगलवार को मोरहाबादी में पदाधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में उपायुक्त ने रांची जिला के विभिन्न प्रखंडों में टीकाकरण केंद्र बनाये जाने को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गयी.

डीसी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को बीडीओ के साथ समन्वय स्थापित कर टीकाकरण केंद्र का चयन करने का आदेश दिया. बैठक में सिविल सर्जन, एसडीओ रांची व बुंडू, जिला कल्याण पदाधिकारी, उप समाहर्ता भूमि सुधार व सभी कोषांग के नोडल एवं सहयोगी पदाधिकारी उपस्थित थे.

एक सेंटर में होगी पांच लोगों की टीम :

बैठक में पदाधिकारियों को बताया गया कि एक टीकाकरण केंद्र में पांच लोगों की टीम होगी. इसमें चार वैक्सीनेशन अफसर और एक वैक्सीनेटर होंगे. सेंटर पर आनेवाले लोगों का वेरिफिकेशन करने के बाद कोविन (CO-WIN) एेप पर उनके रिकॉर्ड की इंट्री की जायेगी. लोगों की पहचान फोटोयुक्त पहचान पत्र से की जायेगी. डीसी ने टीकाकरण केंद्र पर शौचालय, पानी, बिजली, इंटरनेट कनेक्टिविटी, वेंटिलेशन, एंबुलेंस आदि की व्यवस्था को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिया.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें