1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. congress released video on the countrys economy central government conspiring to destroy unorganized sector prt

देश की अर्थव्यवस्था पर कांग्रेस ने जारी किया वीडियो, कहा- असंगठित क्षेत्र को तबाह करने की साजिश कर रही केंद्र की सरकार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
असंगठित क्षेत्र को तबाह करने की साजिश कर रही केंद्र की सरकार
असंगठित क्षेत्र को तबाह करने की साजिश कर रही केंद्र की सरकार
Prabhat Khabar

रांची : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से सोमवार को देश की वर्तमान अर्थव्यवस्था पर वीडियो जारी किया गया. पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की ओर से सोशल मीडिया पर जारी किये गये इस वीडियो में देश की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था पर ध्यान आकृष्ट कराया गया है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव के नेतृत्व में प्रदेश के नेताओं ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर कैंपेन चलाया. इसमें कहा गया है कि केंद्र की भाजपा सरकार असंगठित क्षेत्र को तबाह करने की साजिश रच रही है.

जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार आयी है, तब से नोटबंदी, गलत जीएसटी और लॉकडाउन के माध्यम से असंगठित क्षेत्र को तबाह करने की साजिश रची गयी. 15-20 औद्योगिक घरानों और पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए पूरी तरह से असंगठित क्षेत्र को बर्बाद करने की शुरुआत की गयी, जबकि 90 प्रतिशत रोजगार लोगों को इन्हीं क्षेत्रों से मिल रहा है. जिस दिन यह खत्म हो जायेगा, देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से तबाह हो जायेगी. केंद्र सरकार की ओर से लोगों को गुलाम बनाने की कोशिश की जा रही है. इसके खिलाफ एकजुटता के साथ लड़ना होगा. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव ने बताया कि वर्ष 2008-09 में दुनिया भर में मंदी आयी थी.

अमेरिका, यूके समेत यूरोप के कई देशों की अर्थव्यवस्था इसकी चपेट में आयी, लेकिन उस दौरान यूपीए शासनकाल में भारत इस वैश्विक मंदी से प्रभावित नहीं हुआ. तब तत्कालीन प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया था कि देश में दो तरह की अर्थव्यवस्था है. एक तो संगठित जो बड़ी-बड़ी कंपनियों के रूप में नजर आ रही है, जबकि दूसरी असंगठित अर्थव्यवस्था है. इसमें किसान, मजदूर और अन्य सूक्ष्म व लघु उद्यमी आते हैं, इसी असंगठित क्षेत्र में देश की बड़ी आबादी कार्यरत है.

आज इसे तहस-नहस करने की कोशिश की जा रही है. मंत्री आलमगीर आलम, बन्ना गुप्ता, बादल पत्रलेख, कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, डॉ इरफान अंसारी, राजेश ठाकुर, मानस सिन्हा, संजय लाल पासवान, प्रवक्ता शमशेर आलम, राजीव रंजन प्रसाद, लाल किशोरनाथ शाहदेव, आलोक दुबे, डॉ राजेश गुप्ता, डॉ एम तौसीफ, राकेश किरण महतो, शहजादा अनवर, रवींद्र सिंह, गजेंद्र सिंह, प्रभाकर तिर्की, अमूल्य नीरज खलखो, ज्योति सिंह मथारू, ईश्वर आनंद, शिव कुमार भगत, आभा सिन्हा, अजयनाथ शाहदेव के अलावा पार्टी के कई नेताओं ने इस वीडियो को शेयर कर कैंपेन में शामिल हुए.

Post by : Prirtish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें