1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. congress in charge avinash pandey met cm hemant soren discussed on other issues including rajya sabha elections smj

CM हेमंत से कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय ने की मुलाकात, राज्यसभा चुनाव समेत अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

झारखंड कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय ने सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात की. इस दौरान राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपनी दावेदारी पेश की. श्री पांडेय ने कहा कि कांग्रेस राज्य सरकार के साथ खड़ी है. वहीं, उन्होंने भाजपा पर जमकर निशाना भी साधा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: सीएम हेमंत सोरेन से भेंट करते कांग्रेस झारखंड प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय व अन्य.
Jharkhand news: सीएम हेमंत सोरेन से भेंट करते कांग्रेस झारखंड प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय व अन्य.
ट्विटर.

Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से गुरुवार को झारखंड कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय ने मुलाकात की. इस दौरान राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की दावेदारी समेत राज्य की वर्तमान हालात पर चर्चा की. इस मौके पर प्रदेश प्रभारी श्री पांडेय ने सीएम श्री सोरेन से राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी को समर्थन करने की अपील की. साथ ही बीजेपी पर भी जमकर निशाना साधा. बता दें कि बुधवार को कांग्रेस कोटे के चार मंत्री समेत प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने भी सीएम श्री सोरेन से मुलाकात की थी.

राज्यसभा चुनाव को लेकर मंत्रणा तेज

झारखंड में राज्यसभा के खाली हो रहे दो सीट को लेकर आगामी 10 जून को चुनाव है. इसको लेकर सत्ता पक्ष समेत विपक्ष मंत्रणा में जुटी है. इस चुनाव में कांग्रेस एक सीट पर दावेदारी पेश की है. गुरुवार को कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश ठाकुर के सीएम श्री सोरेन से मुलाकात को इससे जोड़कर देखा जा रहा है. सीएम श्री सोरेन के साथ करीब आधा घंटा तक हुई बातचीत में कांग्रेस ने अपनी दावेदारी पेश करते हुए पूर्व की बातों को भी याद दिलाया है.

सरकार के साथ पूरी तरह से है कांग्रेस

इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश प्रभारी श्री पांडेय ने सीएम श्री सोरेन की मां रूपी सोरेन का भी कुशलक्षेप जाना. साथ ही कहा कि कांग्रेस पूरी तरह से सरकार के साथ है. राज्यसभा चुनाव में गठबंधन के सभी आपस में बात कर फैसला लेंगे. हालांकि, एक बार फिर कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस की दावेदारी बनती है. वहीं, भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भाजा राज्य में विकास कार्यों को बाधित करने का प्रयास कर रही है, लेकिन उनके मंसूबों को कभी पूरा नहीं होने दिया जाएगा. इस मौके पर श्री पांडेय के अलावा प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, विधायक दल नेता और मंत्री आलमगीर आलम, बादल पत्रलेख, विधायक अनूप सिंह समेत अन्य शामिल थे.

10 जून को राज्यसभा चुनाव

मालूम हो कि आगामी सात जुलाई, 2022 को झारखंड से राज्यसभा के दो सांसद महेश पोद्दार और मुख्तार अब्बास नकवी का कार्यकाल खत्म हो रहा है. ये दोनों सीट भाजपा कोटे के है. इसी के तहत खाली हो रहे दो सीट के लिए आगामी 10 जून, 2022 को चुनाव होगा. इस चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष जोड़-घटाव में जुट गयी है. भाजपा की खाली हो रही दो सीटों में से एक सीट पर भी जीत के लिए आंकड़ा जुटाना होगा. वहीं, सत्तापक्ष एक सीट पर जीत दर्ज करने की स्थिति में है. झामुमो, कांग्रेस और राजद गठबंधन वाली सत्तापक्ष को दोनों सीट निकालना आंकड़े में मुश्किल दिख रहा है.

वर्तमान में विधानसभा के 80 सदस्य वोटिंग में हिस्सा लेंगे

झारखंड विधानसभा में वर्तमान में 80 विधायक वोटिंग में हिस्सा लेंगे. वहीं, कांग्रेस विधायक बंधु तिर्की की आय से अधिक मामले में सदस्यता चली जाने के कारण इस बार वोटिंग नहीं कर पाएंगे.

पार्टी : संख्या

झामुमो : 30
कांग्रेस : 17
राजद : 01
भाजपा : 26
आजसू : 02
एनसीपी : 01
निर्दलीय : 02
माले : 01

जीत के लिए पहली वरीयता के लिए 28 वोट की जरूरत

राज्यसभा चुनाव के लिए पहले वरीयता का 28 वोट प्रत्याशी को हासिल करना होगा. सत्ता पक्ष आसानी से इस आंकड़े को पार कर लेगा. वहीं, भाजपा के पास वर्तमान में 26 विधायक हैं. ऐसे में भाजपा को दो वोट की जरूरत होगी. इन्हें आजूस और निर्दलीय पर भरोसा करना होगा, क्योंकि दोनों के पास दो-दो वोट है.

G-5 निभा सकता है अहम रोल

राज्यसभा के दो सीट के लिए हो रहे चुनाव में इस बार G-5 अहम भूमिका निभा सकता है. आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो और निर्दलीय विधायक सरयू राय की अगुवाई में झारखंड लोकतांत्रिक माेर्चा बना है. इस मोर्चे में पांच विधायक हैं. इसके तहत सुदेश महतो और सरयू राय के अलावा आजसू के लंबोदर महतो, एनसीपी के कमलेश सिंह और निर्दलीय अमित यादव हैं.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें