29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चंपाई सोरेन केंद्र सरकार पर बरसे, कहा- कहते हैं कि बहुत योजनाएं दी, पर क्या गरीबों को घर मिला

चंपाई सोरेन ने केंद्र सरकार पर झारखंड के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि झारखंड से निकले खनिज की बदौलत दिल्ली, यूपी और गुजरात तक में रौनक है. लेकिन झारखंड राज्य पिछड़ा हुआ है

चंपाई सोरेन ने केंद्र सरकार पर झारखंड के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि झारखंड से निकले खनिज की बदौलत दिल्ली, यूपी और गुजरात तक में रौनक है. लेकिन झारखंड राज्य पिछड़ा हुआ है. सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने कहा था कि 2022 तक सबको पक्के मकान देंगे, 2024 आ गया, नहीं मिला. यहां के आदिवासी-मूलवासियों के साथ कितना बड़ा धोखा किया गया.

रांची में अबुआ आवास योजना स्वीकृति पत्र वितरण

झारखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र कहता है कि बहुत योजनाएं दी हैं. अरे, जब गरीब को घर बनाने नहीं दिया, तब हेमंत सोरेन ने कहा कि हम हर गरीब को तीन कमरों का पक्का मकान देंगे. आज दिया जा रहा है. सीएम ने यह बात रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित अबुआ आवास योजना के तहत स्वीकृति पत्र वितरण समारोह में कही. सीएम ने यहीं से ‘मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना’ का भी शुभारंभ किया.

Read Also : चंपाई सोरेन ने 24 हजार अबुआ आवास की दी सौगात, 83 बसों के साथ शुरू हुई मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना

चंपाई बोले : आदिवासी-मूलवासी के धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण कराएंगे

सीएम ने कहा कि राज्य के हर आदिवासी-मूलवासी के धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण कराया जायेगा. सरकार उन स्थलों को सुरक्षा भी देगी. उनकी आस्था के साथ कोई खिलावाड़ नहीं कर सकता. सीएम ने कहा कि विपक्ष के लोग सरकार के काम पर सवाल उठाते हैं. आज राज्य के 20 लाख लोगों को 100 यूनिट फ्री बिजली दे रहे हैं. सरकार बनते ही दो साल कोरोना रहा. पर हेमंत ने किसी को तकलीफ नहीं होने दी. पर डबल इंजन की सरकार ने राज्य की ये हालत कर दी थी कि किसी अस्पताल में वेंटीलेटर तक नहीं था.

सीएम ने कहा

  • केंद्र ने राज्य के साथ किया भेदभाव, धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण करेंगे, सुरक्षा भी देंगे
  • दो वर्ष में हेमंत सोरेन ने जो काम किया, वह भाजपा के लोग 25 वर्ष में भी नहीं कर सकते

विपक्ष के लोग अबुआ आवास को ‘बबुआ आवास’ कहते हैं

सीएम ने कहा कि विपक्ष के लोग अबुआ आवास को बबुआ आवास कहते हैं. उन्हें शर्म करनी चाहिए. भाजपा वाले सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहे. वे बतायें कि उन्होंने राज्य के क्या किया है. सीएनटी में छेड़छाड़ किया, तो जनता ने गद्दी से उतार दिया. तो अब वे लोकतांत्रिक तरीके से बनी सरकार को कमजोर करने की कोशिश में लग गये हैं. इसके लिए जांच एजेंसियों का सहारा लिया जा रहा है. उन्होंने झारखंड की क्या हालत कर दी थी, किसी से छिपा नहीं है. दो वर्ष में हेमंत ने जो काम कर दिया, वह भाजपा के लोग 25 वर्ष में भी नहीं कर सकते.

Read Also : हजारीबाग में चंपाई सोरेन ने अबुआ आवास योजना के 28295 लाभुकों के अकाउंट में भेजे 84.88 करोड़ रुपए

केंद्रीय एजेंसी राजनीतिक दल की तरह काम कर रही है

सीएम ने कहा कि हम लोकतांत्रिक देश में लोकतांत्रिक संविधान का पालन करते हुए रह रहे हैं. लेकिन लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गयी हेमंत की सरकार को गिराने के लिए लोकतांत्रिक तरीके से बनी जांच एजेंसी का सहारा लिया जा रहा है. हेमंत का किसी खाता-बही में नाम नहीं है, लेकिन केंद्रीय एजेंसी राजनीतिक दल की तरह काम कर रही है.

डबल इंजन ने राशन कार्ड रद्द किया, तो हमने दिया

सीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने 11 लाख राशन कार्ड रद्द किये थे, हमने 20 लाख को राशन कार्ड दिया. बीजेपी सरकार के समय झारखंड में 5000 से अधिक प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया गया. बीजेपी ने दरअसल 5000 से अधिक स्कूलों को बंद कर यहां के निवासियों को अशिक्षित रखने की नीति और साजिश पर काम किया. लेकिन, हेमंत सरकार ने शिक्षा के लिए अनेक योजनाएं लाकर गरीब से गरीब परिवार के लिए शिक्षा सुगम कर दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें