1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. anm equipped with digital anc kit benefit in better screening of health of pregnant women and newborn baby sam

डिजिटल एएनसी किट से लैस हुईंं एएनएम, गर्भवती महिलाएं व नवजात के स्वास्थ्य की बेहतर जांच में मिलेगा लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : रांची की एएनएम को डिजिटल एएनसी किट का वितरण करते डीसी छवि रंजन.
Jharkhand news : रांची की एएनएम को डिजिटल एएनसी किट का वितरण करते डीसी छवि रंजन.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news, Ranchi news : रांची : रांची जिलांतर्गत सभी सीएचसी केंद्रों (CHC centers) की एएनएम (ANM) डिजिटल एएनसी किट (Digital ANC kit) से लैस हुई हैं. एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम (Aspirational district program) के तहत एएनएम के बीच डिजिटल एएनसी किट का वितरण किया गया. इस दौरान रांची डीसी छवि रंजन भी उपस्थित थे. इस किट से ना सिर्फ गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार करने में सहयोग मिलेगा, बल्कि नवजात के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखा जा सकेगा.

सोमवार को डीसी श्री रंजन ने सीएचसी नामकुम का दौरा किया. इस दौरान भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Limited) के सीएसआर मद के सहयोग से रांची जिला के सभी सीएचसी केंद्रों पर एएनएम के बीच डिजिटल एएनसी किट का वितरण किया गया. इसके तहत सभी केंद्रों पर एएनएम को किट के इस्तेमाल संबंधी प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. डीसी ने इस एएनएम द्वारा लिये जा रहे प्रशिक्षण का जायजा भी लिया. इस प्रशिक्षण के दौरान बीडीओ नामकुम, सीओ नामकुम, एमओआईसी नामकुम डॉ नीलम सहित इस पूरे प्रॉजेक्ट को को-ऑर्डिनेट कर रही एडीएफ पूजा उपस्थित थीं.

श्री रंजन ने कहा कि आमजनों को हर तरह की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से लगातार प्रयास किया जा रहा है. इसी के तहत गर्भवती महिलाओं एवं नवजात के स्वास्थ्य जांच के लिए एएनसी किट का वितरण किया जा रहा है, ताकि सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की भी समय- समय पर एएनसी जांच हो सके.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच हो सके इसमें आप सभी एएनएम का महत्वपूर्ण योगदान है. आपके सहयोग से हम जन- जन तक सुविधाओं का लाभ पहुंचा सकते हैं. आपको जो किट उपलब्ध कराया जा रहा है इसके उपयोग करने के तरीकों को ठीक से सीख लें. आपके क्षेत्र में जितनी भी गर्भवती महिलाओं ने अपना पंजीकरण करवाया है उनके 4 एएनसी जांच करवाना सुनिश्चित करें. इससे न सिर्फ गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार करने में सहयोग मिलेगा, बल्कि नवजात के भी स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सकेगा.

क्या है डिजिटल एएनसी किट

रांची जिला अंतर्गत सभी एएनएम को एक बैग में किट दिया गया है. इस किट में एडल्ट वेइंग मशीन, इन्फैंट वेइंग मशीन, डिजिटल हीमोग्लोबिनोमीटर, डिजिटल बीपी मॉनिटर एवं फीटल डॉप्लर है. एडल्ट वेइंग मशीन का इस्तेमाल जहां गर्भवती महिलाओं का वजन मापने में उपयोग किया जाता है, वहीं इन्फैंट वेइंग मशीन से नवजात शिशुओं का वजन मापा जाता है. इसके अलावे किट में गर्भवती महिलाओं के हीमोग्लोबीन जांच के लिए डिजिटल हीमोग्लोबिनोमीटर दिया गया है, जिससे एनीमिया की शिकार गर्भवती महिलाओं की जांच समय रहते पूरी कर ली जाये और उनके खान-पान में जरूरी सुधार किया जा सके. साथ ही, ब्लड प्रेशर मापने के लिए डिजिटल बीपी मॉनिटर दिया गया है. किट में एक फटल डॉप्लर दिया गया है, जिसके जरिये पेट में पल रहे बच्चे की धड़कन डीजिटल माध्यम से जांच की जा सकती है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें