1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. administration in preparation for 18 plus vaccination in ranchi 10 centers set up know where to become a center smj

Corona Vaccination Update News : रांची में 18 प्लस वैक्सीनेशन की तैयारी में जुटा प्रशासन, बनाये गये 10 सेंटर, जानें कहां बने हैं सेंटर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : रांची डीसी छवि रंजन ने 18 प्लस टीकाकरण को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक.
Jharkhand news : रांची डीसी छवि रंजन ने 18 प्लस टीकाकरण को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक.
सोशल मीडिया.

Corona Vaccination Update News (रांची) : झारखंड में 18 प्लस टीकाकरण अभियान 14 मई से शुरू हो रही है. इसको लेकर राज्य सरकार अंतिम तैयारी में जुटी है. इसी के तहत रांची डीसी छवि रंजन ने जिले में वैक्सीनेशन की क्या तैयारी है, इसकी समीक्षा की. उन्होंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में एटीन प्लस टीकाकरण के लिए विभिन्न केंद्रों में कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. वहीं, वैक्सीनेशन के लिए 10 सेंटर बनाये गये हैं.

समीक्षा बैठक के दौरान डीसी छवि रंजन ने विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में ससमय टीकाकरण की शुरुआत और टीके की उपलब्धता को लेकर भी संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. बैठक में 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण कार्य की भी समीक्षा करते हुए उन्होंने कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

18 प्लस वैक्सीनेशन में नहीं आनी चाहिए शिकायत

18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण की तैयारियों से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए डीसी ने केंद्रों में वैक्सीन की उपलब्धता, मैन पावर आदि को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि 18 प्लस वैक्सीनेशन में किसी तरह की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए. सभी गंभीरता पूर्वक अपने कार्य का निष्पादन करें. अपर समाहर्ता भू-हदबंदी को टीकाकरण के लिए कार्मिक कोषांग का गठन करने का निर्देश भी दिया.

शहरी क्षेत्र में बनाये गये टीकाकरण केंद्र

14 मई से शुरू होने वाले 18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए रांची जिला में 10 टीकाकरण केंद्र बनाये गये हैं. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5-5 टीकाकरण केंद्र बनाये गये हैं, जहां 18-44 वर्ष के लोगों को कोविड का टीका दिया जायेगा.

1. एटीआई हॉस्टल
2. सेवंथ डे एड्वेंटिस्ट स्कूल, बरियातू रोड
3. वीमेंस कॉलेज (साइंस ब्लॉक), सर्कुलर रोड
4. रामलखन सिंह यादव कॉलेज, कोकर और
5. संत जेवियर स्कूल, डोरंडा

ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गये टीकाकरण केंद्र

1. चुरी पंचायत, खलारी
2. ओल्ड हॉस्पिटल, सिल्ली
3. बुनियादी स्कूल, तमाड़
4. हाई स्कूल, नामकुम
5. पंचायत भवन, मांडर

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी

18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए बनाये गये केंद्रों में टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है. जो व्यक्ति टीका लेना चाहते हैं उन्हें कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा. यहां आप कोविन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद http://selfregistration.cowin.gov.in/ लिंक पर जाकर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. रांची में 18 प्लस वैक्सीनेशन की तैयारी में जुटा प्रशासन तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

इस समीक्षा बैठक में डीडीसी रांची विशाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी रांची सदर उत्कर्ष गुप्ता, अपर समाहर्ता भू-हदबंदी रामवृक्ष, डीआरसीएचओ शशि भूषण खलखो, डॉ दीपांकर एवं पीएमएवाई को-ऑर्डिनेटर आशीष उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें