1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. action on those who tamper with the environment mahendra

पर्यावरण से छेड़छाड़ करनेवालों पर कारवाई : महेंद्र

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

रामगढ़ : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय परिषद के सदस्य सह राज्य सहायक सचिव महेंद्र पाठक ने कहा कि विश्व में प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जा रहा है. पर्यावरण को संतुलित करने के लिए जगह-जगह भारी मात्रा में पौधरोपण किया जा रहा है. जंगलों में बड़े पैमाने पर पेड़ को काटा जा रहा है. विकास के नाम पर भी पेड़ की कटाई की जा रही है. पूर्वजों ने बेहतर सोच के साथ सड़कों के किनारे पेड़ का लगाया. उसे काटा जा रहा है.

शहरों के बीच भी कई कल कारखाने पर्यावरण को दूषित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं. रामगढ़ जिले के गोला रेलवे साइडिंग को छोड़कर कुजू, बरकाकाना, भुरकुंडा पतरातू, चरही सहित सभी रेलवे साइडिंग में किसी भी तरह के प्रदूषण विभाग से अनुमति नहीं ली गयी है. बगैर प्रदूषण नियंत्रण के सभी साइडिंग पर आयरन ओर, कोयला सहित कई तरह की ढुलाई का कार्य हो रहा है.

रामगढ़ जिले के कई बड़े कारखाने भारी मात्रा में जहर उगल रहे हैं. इससे शहर से गुजरने वाली दामोदर नद प्रदूषित हो रहा है. छावनी परिषद के अंदर सिख रेजिमेंट, पंजाब रेजिमेंट भी प्रभावित हो रहा है. मरार औद्योगिक क्षेत्र से निकलने वाले प्रदूषण के कारण स्कूल, क्लिनिक सहित आवास में रहनेवाले लोगों को परेशानी हो रही है. कहा कि जिला प्रशासन को पर्यावरण से छेड़खानी करनेवालों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई करने व प्रदूषण नियंत्रण परिषद से साइडिंग को अनुमति मिलने तक प्रतिष्ठान को बंद करने की मांग की.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें