रांची : निगम ने जलसंकट से निबटने के लिए सरकार से मांगे 19 करोड़

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : गर्मी के दिनों में शहर में होनेवाले जलसंकट से निबटने के लिए नगर निगम ने सरकार से 19.77 करोड़ रुपये की मांग की है. नगर आयुक्त मनोज कुमार ने इस संबंध में नगर विकास सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि पूरे शहर की 70 प्रतिशत आबादी भूगर्भ जल पर आश्रित है. वे निजी बोरिंग व निगम द्वारा लगाये गये पानी टंकी पर आश्रित हैं. लेकिन गर्मी के दिनों में कई क्षेत्रों में गंभीर जलसंकट की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. ऐसे में गर्मी के दौरान होने वाली पानी की किल्लत से निबटने के लिए निगम को कई तैयारी करनी पड़ती है.
इसके तहत नया टैंकर खरीदने, बोरवेल की मरम्मत, एचवाइडीटी की मरम्मत सहित टैंकर से जलापूर्ति करने के लिए राशि उपलब्ध करायी जाये, ताकि गर्मी के दिनों में लोगों को पानी पिलाया जा सके. उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में 11 करोड़ रुपये और वर्ष 2019 में नौ करोड़ रुपये की मांग सरकार से की गयी थी. लेकिन कोई राशि नहीं मिली. इसलिए इस वर्ष अगर राशि उपलब्ध करा दी जाती है, तो गर्मी से पहले सभी व्यवस्था दुरुस्त कर ली जायेगी.
106 एचवाइडीटी व 265 मिनी एचवाइडीटी लगाने की तैयारी
सचिव को लिखे पत्र में नगर आयुक्त ने लिखा है कि इस वर्ष भी गर्मी के दिनों में 53 वार्डों में दो की संख्या में 106 एचवाइडीटी (उच्च प्रवाही नलकूप) लगायी जायेगी. इसके अलावा 53 वार्डों में पांच-पांच की संख्या में 265 मिनी एचवाइडीटी लगायी जायेगी.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें