26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पांच साल में हुए काम की समीक्षा करेंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

पिछली सरकार के दौरान हुए विभागों के काम पर नजर सभी विभागीय प्रमुखों को तैयारी के साथ बैठक में आने का निर्देश रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार के विभागों द्वारा पिछले पांच वर्ष में किये गये कार्यों की समीक्षा करेंगे. विभागों से पांच वर्ष के कार्यों और उसकी वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट नौ फरवरी […]

पिछली सरकार के दौरान हुए विभागों के काम पर नजर
सभी विभागीय प्रमुखों को तैयारी के साथ बैठक में आने का निर्देश
रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार के विभागों द्वारा पिछले पांच वर्ष में किये गये कार्यों की समीक्षा करेंगे. विभागों से पांच वर्ष के कार्यों और उसकी वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट नौ फरवरी तक मांगी गयी है. मुख्यमंत्री 10 एवं 11 फरवरी को सरकार के सभी विभागों की समीक्षा करेंगे.
इसमें विभाग की योजनाओं से लेकर, लंबित मामले, विगत पांच वर्ष में किये गये कार्यों, आय-व्यय और योजना की भौतिक स्थिति से लेकर तमाम स्थितियों की समीक्षा की जायेगी. विभागों के अधीन सभी बोर्ड-निगमों की भी समीक्षा होगी. मुख्यमंत्री की इच्छा से अवगत कराते हुए मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपालजी तिवारी ने मुख्य सचिव को एक पत्र भेजा है. जिसमें सभी विभागीय प्रमुखों को निर्धारित समय पर उपस्थित रहने एवं पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन बनाने का निर्देश दिया गया है.
समीक्षा के बिंदु क्या होंगे
केंद्र प्रायोजित एवं राज्य योजना में हुए काम, इनमें केंद्रांश एवं राज्यांश का अनुपात, योजना का लक्ष्य, लक्षित समूह, विगत पांच वर्षों में आवंटन, प्राप्तियां एवं व्यय सहित भौतिक प्रगति और योजना की मॉनीटरिंग संबंधी जानकारी मांगी गयी है. इसके अलावा विभाग के नियंत्रणाधीन संस्थानों, निगमों, बोर्ड के कार्यकलाप के बारे में जानकारी मांगी गयी है.
विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण अधिनियम, कानून एवं उसके कार्यान्वयन में आनेवाली कठिनाइयां, विभागों में पद एवं रिक्तियों की जानकारी भी मांगी गयी है. विभाग द्वारा वर्तमान में संचालित योजनाओं में संशोधन की भी जानकारी मांगी गयी है. सचिवों से कहा गया है कि जनहित में कोई नयी योजना विभाग यदि प्रारंभ करना चाहता है, तो इसकी जानकारी दी जाये. समीक्षा के दौरान किये जानेवाले पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन की हार्ड कॉपी नौ फरवरी तक मांगी गयी है. बैठक में मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, विकास आयुक्त, विभागीय सचिव एवं बोर्ड, निगमों के प्रमुखों को भी उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है.
10 एवं 11 को सभी विभागों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे हेमंत
समीक्षा बैठक का टाइम टेबल
10 फरवरी : पहला दिन
स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा तथा कौशल विकास, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग-12 बजे से 12.40 बजे तक
अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण तथा परिवहन विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण एवं निबंधन विभाग-12.40 बजे से 1.30 बजे तक
महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा-1.30 बजे से 2.00 बजे तक होगी
स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग-2.30 बजे से 3.30 बजे तक
श्रम विभाग-3.30 बजे से चार बजे तक
कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग-चार बजे से पांच बजे तक
पेयजल एवं स्वच्छता विभाग-पांच बजे से 5.30 बजे तक
जल संसाधन विभाग. भवन निर्माण एवं आइटी विभाग-छह बजे से सात बजे तक
11 फरवरी : दूसरा दिन
ऊर्जा विभाग-12 बजे से एक बजे तक
ग्रामीण विकास विभाग-एक बजे से दो बजे तक
योजना सह वित्त, खाद्य आपूर्ति विभाग-दो बजे से 2.30 बजे तक
राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग-चार बजे से 4.30 बजे तक
पथ निर्माण विभाग-4.30 बजे से पांच बजे तक
नगर विकास विभाग-पांच बजे से 5.30 बजे तक
पर्यटन, कला-संस्कृति, खेलकूद एवं युवा मामले -5.30 से छह बजे
कार्मिक, गृह एवं पीआरडी-छह बजे से 6.30 बजे तक
उद्योग, खान एवं वन विभाग-6.30 बजे से 7.30 बजे तक
इधर एक्शन
हेलमेट चेकिंग के नाम पर घूस ले रहा था, हुआ निलंबित
रांची : देवघर में हेलमेट चेकिंग के नाम पर घूस लेते एक हवलदार को गुरुवार को निलंबित कर दिया गया. मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर आये देवघर के हवलदार द्वारा घूस लेने के वीडियो की जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया था. इसके बाद देवघर एसपी ने तत्काल प्रभाव से हवलदार को निलंबित कर दिया और देवघर की डीसी ने ट्वीट कर सीएम को इसकी जानकारी दी. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मुकेश नाम के व्यक्ति ने ट्वीट कर एक वीडियो पोस्ट किया था और मामले में शिकायत कर कार्रवाई की मांग की थी.
आज खुले रहेंगे विभाग
मुख्य सचिव की ओर से सभी विभागीय सचिवों को आठ फरवरी शनिवार के दिन भी विभाग खुला रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि समीक्षा बैठक की तैयारी की जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें