27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

31 हजार टैब से रघुवर दास का संदेश हटाने का आदेश

शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद मुख्य सचिव को भेजी गयी फाइल संदेश हटाने से वित्तीय नुकसान होने पर दोषी लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अभिभावक उपायुक्त से करें शिकायत रांची : राज्य के 31 हजार स्कूलों के टैब से पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास का वीडियो संदेश हटाया जायेगा. […]

शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद मुख्य सचिव को भेजी गयी फाइल
संदेश हटाने से वित्तीय नुकसान होने पर दोषी लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई
निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अभिभावक उपायुक्त से करें शिकायत
रांची : राज्य के 31 हजार स्कूलों के टैब से पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास का वीडियो संदेश हटाया जायेगा. स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो ने बुधवार को इस आशय का निर्देश दिया. शिक्षा मंत्री ने के बताया कि इस संबंध में विभाग द्वारा फाइल मुख्य सचिव को भेजा गया है.
टैब से पूर्व मुख्यमंत्री का वीडियो संदेश हटाने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि जब रघुवर दास मुख्यमंत्री नहीं हैं, तो वे टैब में उन्हें कैसे झारखंड का मुख्यमंत्री लिखा जा सकता है.
यह पूछे जाने पर की अगर टैब से संदेश हटाने पर टैब खराब होता है या अतिरिक्त वित्तीय खर्च आता है तो क्या होगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके दोषी लोगों पर कार्रवाई की जायेगी. शिक्षा मंत्री ने कहा टैब से संदेश हटाने की प्रक्रिया जल्द पूरी करने काे कहा गया है. उल्लेखनीय है कि राज्य के विद्यालयों को उपस्थिति बनाने के लिए सरकार की ओर से टैब दिया गया है. टैब का क्रय जैप अाइटी की देखरेख में किया गया है. झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा जैप आइटी से इस संबंध में पूछा गया था कि किसके आदेश से टैब में वीडियो संदेश डाला गया गया था.
निजी स्कूलों की मनमानी पर लगायेंगे रोक : शिक्षा मंत्री ने कहा कि निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक लगायी जायेगी. स्कूल मनमाने ढ़ग से वार्षिक व री-एडमिशन शुल्क नहीं ले सकते. शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर निजी विद्यालय मनमाने ढंग से शुल्क बढ़ाते हैं, तो अभिभावक उपायुक्त से इसकी शिकायत करें. निजी स्कूलों में 25 फीसदी बीपीएल बच्चों के नामांकन को भी सुनिश्चित कराया जायेगा.
15 मार्च तक स्कूल पहुंच जायेगी किताबें :शिक्षा मंत्री ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए किताब वितरण की प्रक्रिया 15 मार्च तक पूरी कर ली जायेगी. स्कूल तक 15 मार्च तक किताब पहुंच जायेगी. उन्होंने कहा कि इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. शिक्षा विभाग के लिए बजट में जो राशि का प्रावधान किया गया है, वह राशि खर्च हो इसे सुनिश्चित किया जायेगा. बजट को लेकर जल्द ही केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से मिलेंगे.
शिक्षा की बेहतरी के लिए आरएसएस के सुझाव का भी स्वागत : एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर करने के लिए वे सभी लोगों के सुझाव पर विचार करेंगे. आरएसएस की ओर से भी अगर को कोई सुझाव दिया जाता है तो उसका भी स्वागत है. सुझाव पर विचार के बाद ही निर्णय लिया जायेगा. यह पूछे जाने पर कि विभाग के कुछ अधिकारी आरएसएस की बैठक में शामिल होते हैं, ताे उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है. इस मामले को देखेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें