36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जेपीएससी ने हिंदी में भेजा सिलेबस

रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा नगर विकास विभाग में सहायक अभियंता (विद्युत) की नियुक्ति की जानी है. इसके लिए विभाग ने छह रिक्त पदों के साथ आयोग को नियमावली व सिलेबस भेजा है. इसके अनुसार, नियुक्ति परीक्षा के लिए प्रश्न अंग्रेजी में पूछे जायेंगे. लेकिन विभाग ने आयोग को हिंदी में सिलेबस […]

रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा नगर विकास विभाग में सहायक अभियंता (विद्युत) की नियुक्ति की जानी है. इसके लिए विभाग ने छह रिक्त पदों के साथ आयोग को नियमावली व सिलेबस भेजा है.

इसके अनुसार, नियुक्ति परीक्षा के लिए प्रश्न अंग्रेजी में पूछे जायेंगे. लेकिन विभाग ने आयोग को हिंदी में सिलेबस उपलब्ध करा दिया है. इसे आयोग ने 22 अक्तूबर 2019 को अपलोड भी कर दिया था. इसके आधार पर अायोग ने योग्य उम्मीदवारों से आवेदन भी आमंत्रित किये हैं.

आयोग को जब हिंदी में सिलेबस के बारे में जानकारी मिली, तो विभाग को बताया गया. इसके बाद विभाग ने आनन-फानन में अंग्रेजी में सिलेबस तैयार कराया अौर आयोग को उपलब्ध कराया है. आयोग ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. कुल छह रिक्त पदों में तीन पद अनारक्षित हैं. एससी, एसटी व ओबीसी-वन कैटेगरी में एक-एक पद हैं. लिखित परीक्षा व साक्षात्कार में सफल होने के बाद ही नियुक्ति अनुशंसा की जायेगी.

इसके लिए न्यूनतम अर्हतांक सामान्य वर्ग के लिए 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग (एनेक्सचर वन) के लिए 34 प्रतिशत और अनुसूचित जाति/जनजाति व महिला वर्ग के लिए 32 प्रतिशत निर्धारित किये गये हैं. साक्षात्कार के लिए भी इसी न्यूनतम अर्हतांक को प्राप्त करना अनिवार्य होगा.

दो सेक्शन में होगी परीक्षा

तीन-तीन घंटे की दो सेक्शन में परीक्षा ली जायेगी. सेक्शन-1 में 200 अंकों का जनरल एलिजिबिलिटी टेस्ट होगा, जो अॉब्जेक्टिव होगा. इसके अलावा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पेपर-1 और पेपर-2 की परीक्षा होगी. सेक्शन-2 में 200 अंकों की कन्वेंशनल (सब्जेक्टिव) पेपर की परीक्षा होगी. इधर, दोबारा अंग्रेजी में सिलेबस मिलने के बाद आयोग को नये सिरे से प्रश्न पत्र आदि तैयार कराना पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें