34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आठ हजार पारा शिक्षकों को बकाया मानदेय का किया जायेगा भुगतान

रांची : राज्य के पारा शिक्षकों को बकाया मानदेय का भुगतान करने का रास्ता साफ हो गया है. 20 जिलों ने पारा शिक्षकों की उपस्थिति की सत्यापन रिपोर्ट बुधवार को झारखंड शिक्षा परियोजना को भेज दी है. सत्यापन रिपोर्ट मिलने के साथ ही शिक्षा परियोजना ने पारा शिक्षकों के मानदेय भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर […]

रांची : राज्य के पारा शिक्षकों को बकाया मानदेय का भुगतान करने का रास्ता साफ हो गया है. 20 जिलों ने पारा शिक्षकों की उपस्थिति की सत्यापन रिपोर्ट बुधवार को झारखंड शिक्षा परियोजना को भेज दी है. सत्यापन रिपोर्ट मिलने के साथ ही शिक्षा परियोजना ने पारा शिक्षकों के मानदेय भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी है. गुरुवार को दर्जन भर जिलों को मानदेय भेज दिया जायेगा. शुक्रवार तक सभी जिलों के पारा शिक्षकों के बकाया मानदेय का भुगतान हो जाने की संभावना है.

ऑनलाइन उपस्थिति नहीं बनाने के कारण लगभग आठ हजार पारा शिक्षकों के जुलाई, अगस्त व सितंबर के मानदेय भुगतान पर रोक लगा दी गयी थी. सभी जिलों से पारा शिक्षकों की उपस्थिति पर रिपोर्ट देने को कहा गया था.
जिलों को पहले 30 नवंबर व फिर 18 दिसंबर तक रिपोर्ट देने को कहा गया था. चुनाव के कारण जिलों से रिपोर्ट नहीं भेजी जा सकी थी. जुलाई, अगस्त व सितंबर के बकाया मानदेय के साथ-साथ ही सभी शिक्षकों को अक्तूबर माह का मानदेय भी भेजा जायेगा. पारा शिक्षकों को अब तक अक्तूबर व नवंबर का मानदेय नहीं मिला है.
चार जिलों से नहीं मिली रिपोर्ट
पारा शिक्षकों की उपस्थिति पर बुधवार शाम तक चार जिलों से रिपोर्ट नहीं मिली थी. गुमला, रामगढ़, पलामू व गिरिडीह से उपस्थिति को लेकर रिपोर्ट नहीं भेजी गयी थी. शुक्रवार को इन जिलों से भी रिपोर्ट प्राप्त हो जाने की संभावना है.
मोर्चा ने की समय पर मानदेय भुगतान की मांग
एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा ने समय पर मानदेय भुगतान की मांग की है. मोर्चा के संजय दुबे ने कहा है कि शिक्षकों को नियमित मानदेय का भुगतान नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा है कि वर्तमान में भी पारा शिक्षकों के अक्तूबर व नवंबर के मानदेय का भुगतान नहीं हुआ है, जबकि दिसंबर समाप्त होने को है. समय पर मानदेय भुगतान नहीं होने से शिक्षकों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है.
2200 केंद्रों पर होगी कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा
रांची : कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा को लेकर केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. राज्य भर में 2200 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. परीक्षा जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. प्रवेश पत्र जनवरी के प्रथम सप्ताह से ऑनलाइन डाउनलोड किये जा सकेंगे. विद्यालय द्वारा प्रवेश पत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों के बीच वितरित किया जायेगा.
परीक्षा में पांच लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी. रिजल्ट मार्च के अंत तक जारी कर दिया जायेगा. कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए पूरक परीक्षा ली जायेगी. पूरक परीक्षा गर्मी की छुट्टी के दौरान होगी. वर्ष 2020 से कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा में 100 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन किया जायेगा.
रांची : कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा को लेकर केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. राज्य भर में 2200 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. परीक्षा जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. प्रवेश पत्र जनवरी के प्रथम सप्ताह से ऑनलाइन डाउनलोड किये जा सकेंगे. विद्यालय द्वारा प्रवेश पत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों के बीच वितरित किया जायेगा. परीक्षा में पांच लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी.
रिजल्ट मार्च के अंत तक जारी कर दिया जायेगा. कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए पूरक परीक्षा ली जायेगी. पूरक परीक्षा गर्मी की छुट्टी के दौरान होगी. वर्ष 2020 से कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा में 100 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन किया जायेगा.
जनवरी के प्रथम सप्ताह से डाउनलोड होगा प्रवेश पत्र
28 तक करायें पंजीयन
इंटरमीडिएट सत्र 2019-21 के विद्यार्थी बिना विलंब शुल्क के पंजीयन फॉर्म 28 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं. विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म 11 जनवरी तक जमा लिया जायेगा. उल्लेखनीय है कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने पंजीयन फॉर्म जमा करने की तिथि में बढ़ोतरी की है.
नौवीं की परीक्षा जनवरी में
कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा भी जनवरी माह में होगी. इसको लेकर भी केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है़ परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है़ बताया गया कि कक्षा नौवीं की बोर्ड परीक्षा में भी वर्ष 2020 से विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन शुरू किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें