चुनाव के बाद बजेगा रेडियो खांची, हर दिन हो रहा है ट्रायल, तैयार किये जायेंगे प्रोग्राम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : रांची विश्वविद्यालय का रेडियो खांची झारखंड विधानसभा चुनाव के बाद बजने लगेगा. इसका सेटअप तैयार हो चुका है ट्रांसमिशन के लिए टावर भी लगा दिया गया है. हर दिन रेडियो का ट्रायल भी किया जा रहा है. इसके अलावा बाकी सारी तैयारी हो चुकी है. विवि की बेसिक साइंस बिल्डिंग में ही रेडियो स्टेशन बनाया गया है. कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय ने बताया कि रेडियो खांची के लिए प्रोग्राम तैयार किये जायेंगे.

90.4 फ्रीक्वेंसी पर ऑन एयर होगा : रेडियो खांची को 90.4 फ्रीक्वेंसी अलॉट किया गया है. इस फ्रीक्वेंसी को ट्यून करने के बाद ही इस रेडियो को सुना जा सकेगा. इसके लिए बेसिक साइंस भवन स्थित स्टेशन में दो रिकॉर्डिंग रूम बनाये गये हैं. जहां से रेडियो के कार्यक्रम ऑन एयर किये जायेंगे. यहां से कॉलेज के शिक्षक और विद्यार्थी अपने अनुभव शेयर करेंगे. इसके अलावा झारखंड से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति रेडियो के माध्यम से दी जायेगी.

झारखंड का एकमात्र रेडियो बनेगा खांची : झारखंड में पांच विवि हैं, जिसमें रांची विश्वविद्यालय सबसे पुराना है. यहां जिस रेडियो की शुरुआत की जा रही है, वह झारखंड का पहला रेडियो होगा. इससे पहले बिरसा एग्रीकल्चर विवि में कम्युनिटी रेडियो की शुरुआत की गयी थी. इसके बाद रांची विवि रेडियो खांची की शुरुआत करने जा रहा है. दो-तीन साल पहले इस रेडियो प्रोजेक्ट की शुरुआत की गयी थी.

बेसिक साइंस बिल्डिंग में रेडियो स्टेशन बनाया गया

रेडियो खांची का सेट अप तैयार है. इसके लिए प्रोग्राम भी तैयार किये जायेंगे. इसके माध्यम से विद्वानों के अनुभव भी शेयर किये जायेंगे. चुनाव के बाद इसका उदघाटन किया जायेगा.

डॉ रमेश कुमार पांडे, कुलपति, रांची विवि

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें