32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : हैंडओवर होने से पांच दिन पहले 465 करोड़ के नये विधानसभा भवन में लगी आग, भारी नुकसान

प्रथम व द्वितीय तल्ले पर सभी सामान जल कर बर्बाद रांची : नगड़ी थाना क्षेत्र स्थित कुटे में बने झारखंड विधानसभा के नये भवन के वेस्ट हॉल में बुधवार शाम लगभग 7:30 बजे आग लग गयी. आग की वजह से करोड़ों की क्षति हुई है. घटना के बाद विधानसभा भवन से धुंआ निकलता देख कर्मियों […]

प्रथम व द्वितीय तल्ले पर सभी सामान जल कर बर्बाद
रांची : नगड़ी थाना क्षेत्र स्थित कुटे में बने झारखंड विधानसभा के नये भवन के वेस्ट हॉल में बुधवार शाम लगभग 7:30 बजे आग लग गयी. आग की वजह से करोड़ों की क्षति हुई है.
घटना के बाद विधानसभा भवन से धुंआ निकलता देख कर्मियों ने पुलिस को तत्काल सूचना दी. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस वहां पहुंची. इसके बाद आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड को बुलाया गया. फायर ब्रिगेड की 12 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची आैर आग बुझाने के प्रयास में लगी रहीं. रात करीब 10 बजे आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका. इस भवन का निर्माण मेसर्स रामकृपाल कंस्ट्रक्शन द्वारा कराया गया है. 10 दिसंबर को इसे विधानसभा सचिवालय को हैंडओवर करनेवाला था.
इधर, घटना की सूचना मिलने पर विधानसभा सचिव महेंद्र प्रसाद, सिटी एसपी, हटिया एएसपी सहित अन्य अधिकारी पहुंचे. विधानसभा सचिव ने बताया कि संभावना है कि सीलिंग में शॉर्ट सर्किट होने से आग लगी हो.
इधर घटना की सूचना मिलने पर पहुंचे ठेकेदार के प्रतिनिधि सोनू ने बताया कि वहां सुरक्षा की कोई पर्याप्त व्यवस्था नहीं है. लोग आते-जाते रहते हैं. साजिश के तहत भी अगलगी की घटना को अंजाम दिया जा सकता है.
प्रथम व द्वितीय तल्ले पर सभी सामान जल कर बर्बाद
आग लगने की वजह से वेस्ट हॉल के प्रथम व द्वितीय तल्ले पर सभी सामान जल कर बर्बाद हो गये, जिसके कारण करोड़ों की क्षति पहुंची है. जिस हिस्से में आग लगी है, वहां विपक्ष के विधायकों के बैठने की व्यवस्था है. विधायकों का वहां अॉफिस भी है. हालांकि, मामले में सिटी एसपी का कहना है कि आग कैसे लगी, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है.
यह जांच का विषय है. खबर लिखे जाने तक उन्होंने जांच के लिए किसी टीम का गठन नहीं किया है. जांच के लिए टीम गठित किये जाने के विषय में पूछे जाने पर सिटी एसपी ने प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है. इधर, घटना के बाद पहुंचे ठेकेदार के लोगों ने बताया कि वे शाम को काम कर निकल चुके थे. इसलिए वे भी नहीं बता पायेंगे कि आग कैसे लगी? खबर लिखे जाने तक घटना को लेकर किसी ने पुलिस के पास लिखित शिकायत नहीं की है.
जी+3 का है भवन
नये विधानसभा के चारों तल्लों की डिजाइन एक समान है. सेंट्रल विंग विधानसभा का मुख्य भवन है. इसमें 150 सीटों का सदन, 400 सीटों का कांफ्रेंस हॉल और सुरक्षाकर्मियों के विश्रामकक्ष और गार्ड रूम बनाये गये हैं. सेंट्रल विंग के बीच में सदन है. सदन में आसन और रिपोर्टियर डेस्क है.
उसके सामने सात लाइन में गोलाकार रूप में विधायकों का सीटिंग अरेंजमेंट है. भवन के ईस्ट और वेस्ट विंग में विधानसभा के पदाधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यालय हैं. तीसरे तल्ले पर कैंटीन की सुविधा है.इसमें खपत होनेवाली बिजली का 15 प्रतिशत हिस्सा पार्किंग पर लगे सोलर पैनल से मिलती है. 57,220 वर्ग मीटर क्षेत्र में बने इस भवन पर 37 मीटर ऊंचा गुंबद हैं, जिस पर अंदर से झारखंड की कला संस्कृति की तस्वीरें बनी हुई हैं. जल, जंगल और जमीन की थीम पर बनी सोहराय चित्रकारी से इसे सजाया गया है. इसमें दो भागों में 162 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है. 22 मंत्री कक्ष, 17 विधानसभा समिति कक्ष, मुख्य सचेतक, विधानसभा के पदाधिकारियों, कर्मचारियों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गयी है.
नवनिर्मित विधानसभा भवन के तीसरे तल्ले पर पश्चिम दिशा से आग लगी है. फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू कर लिया. नुकसान का आकलन अभी नहीं हो सका है. सुनील कुमार, सचिव, भवन निर्माण विभाग
झारखंड विधानसभा के नये भवन का निर्माण ग्रीन स्टार बिल्डिंग की तरह किया गया है
फिर इतनी बड़ी चूक कैसे ?
क्या सुरक्षा मानकों का नहीं रखा गया था ख्याल
फायर फाइटिंग सिस्टम की क्या थी व्यवस्था
क्या बेल्डिंग करनेवाले कर्मी सतर्कता बरत रहे थे
प्रधानमंत्री ने 12 सितंबर को किया था उदघाटन
झारखंड राज्य को 19 साल बाद अपना विधानसभा भवन मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 सितंबर को झारखंड विधानसभा के इस नव निर्मित भवन का उदघाटन किया था. इस तीन मंजिला इमारत का निर्माण 465 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है. 39 एकड़ में बना यह विधानसभा भवन देश का पहला पेपरलेस भवन है.
इसी भवन में होना है नये विधायकों का आगमन
गौरतलब है कि मौजूदा समय में झारखंड का चौथ विधानसभा चुनाव हो रहा है. इस चुनाव के बाद जो नये विधायक चुनकर आयेंगे, उनका स्वागत इसी विधानसभा भवन में होना था. इससे पहले नये विधानसभा भवन के उद्घाटन के बाद निवर्तमान सरकार ने एक दिन का विशेष सत्र भी नये विधानसभा भवन में बुलाया था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें