20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारतीय अंडर-19 टीम से खेलेंगे रांची के सुशांत व बोकारो के कुशाग्र

रांची : 17 जनवरी 2020 से दक्षिण अफ्रीका में होनेवाले अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गयी है. टीम में झारखंड के दो खिलाड़ियों का भी चयन किया गया है. इनमें रांची के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सुशांत मिश्रा और बोकारो के विकेटकीपर-बल्लेबाज कुमार कुशाग्र शामिल हैं. 23 दिसंबर […]

रांची : 17 जनवरी 2020 से दक्षिण अफ्रीका में होनेवाले अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गयी है. टीम में झारखंड के दो खिलाड़ियों का भी चयन किया गया है. इनमें रांची के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सुशांत मिश्रा और बोकारो के विकेटकीपर-बल्लेबाज कुमार कुशाग्र शामिल हैं.

23 दिसंबर 2000 को जन्में सुशांत जब 11 साल के थे, तब से उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया. हरमू यूथ की ओर से खेलनेवाले सुशांत ने कोच सत्यम की देखरेख में अपनी प्रतिभा को निखारा. अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर एक वर्ष बाद ही उनका चयन जिले की अंडर-14 टीम में हो गया. इसके बाद उनका चयन राज्य अंडर-14/16/19 टीम में हुआ.
पिता समीर कुमार मिश्रा प्राइवेट जॉब में हैं, जबकि माता ममता मिश्रा गृहिणी हैं. इस वर्ष के शुरुआत में ही सुशांत का चयन भारतीय अंडर-19 टीम में हुआ. वह अब तक इंग्लैंड में हुई त्रिकोणीय सीरीज और श्रीलंका में खेले गये अंडर-19 एशिया कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. अब तक आठ मैचों में 20 विकेट ले चुके हैं. एसआर डीएवी पुंदाग के छात्र सुशांत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर पांच विकेट रहा है. सुशांत ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और कोच सत्यम को दिया.
विश्व कप के लिए भारतीय अंडर-19 टीम: प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, ध्रुव चंद जुरेल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलेकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा और विद्याधर पाटिल.
दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय अंडर-19 टीम: प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, ध्रुव चंद जुरेल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलेकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा, सीटीएल रक्षण और विद्याधर पाटिल.
23 अक्तूबर 2004 को जन्मे बोकारो कुशाग्र ने बहुत कम समय में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना ली है. पिता शशिकांत (वाणिज्य सहायक आयुक्त) और माता पुष्पा देवी (गृहिणी) के पुत्र कुशाग्र जब 10 वर्ष के थे, तब से क्रिकेट खेलना शुरू किया. सत्र 2014-15 के लिए इनका चयन बोकारो अंडर-14 टीम में हो गया.
जल्द ही इन्हें जिला स्तर पर शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला और इनका चयन 2016-17 में विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए झारखंड अंडर-16 टीम में हो गया. राज्य टीम के लिए कुशाग्र ने चार अर्धशतक समेत सबसे अधिक 383 रन बनाये. सत्र 2017-18 में टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया और चार अर्धशतक समेत कुल 396 रन बनाये. फिलहाल कुशाग्र माता-पिता के साथ जमशेदपुर में रहते हैं.
कुशाग्र ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व कोच विक्टर जोसफ को दिया. उनके चयन पर पीएन सिंह, राजेश्वर सिंह, शंभू शरण सिंह, एके गर्ग, अरविंद कुमार, संजीव रंजन, संजय पांडेय, नौशाद खान, अनिल कुमार, उमेश कुमार पाठक समेत अन्य ने उन्हें बधाई दी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें