छठ को लेकर बिहार जानेवाली ट्रेनें व बसें फुल, बसों की छत-फर्श पर व ट्रेनों में बाथरूम के पास बैठ कर गये लोग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
यात्रियों को हुई परेशानी
रांची: नहाय खाय के साथ गुरुवार को चार दिवसीय छठ महापर्व शुरू हो गया. लोग हर हाल में खरना के दिन अपने-अपने घर पहुंचना चाह रहे हैं. इसको लेकर गुरुवार को रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड में यात्रियों की भीड़ लगी रही. बसों व ट्रेनों में पहले से ही सीटें फुल हैं. ऐसे में लोग किसी तरह ट्रेनों में लटक कर व बसों की छत पर और फर्श पर बैठ कर रवाना हुए. खादगढ़ा बस स्टैंड व सरकारी बस स्टैंड में यात्रियों की काफी भीड़ दिखी. कई बसों में यात्रियों को तीन गुने दाम पर टिकट दिये गये.
ट्रेनों में स्लीपर व सामान्य श्रेणी के कोच की हालत यह थी कि लोग बाथरूम के दरवाजे के बाहर व गेट में लटक कर गये. यह भीड़ हटिया-पूर्णिया कोर्ट एक्सप्रेस, रांची-पटना जनशताब्दी, रांची-भागलपुर, हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस, हटिया-पटना-इस्लामपुर, रांची-वाराणसी, रांची-जयनगर, हटिया-पटना पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में रही.
ट्रेनों में चढ़ने को लेकर कोई हंगामा न हो, इसके लिए रेलवे के पुलिस फोर्स स्टेशन में तैनात थे. ज्ञात हो कि पिछले तीन दिनों से ट्रेनों काफी भीड़ चल रही है. वहीं दिल्ली सहित अन्य जगहों से आनेवाली ट्रेनों में भी यात्रियों की भीड़ दिखी.
तत्काल टिकट के लिए मारामारी : ट्रेनों में तत्काल टिकट को लेकर भी मारामारी रही. जल्द ही सभी टिकट बुक हो जाने के कारण ज्यादातर लोगों को निराशा हाथ लगी. वहीं दलालों ने ऊंचे दाम में टिकट बेच कर खूब कमाई की.
इधर, बसों में फर्श पर बैठकर जाने वाले लोगों से मूल किराया से 100 रुपये कम लिया गया. रांची से दरभंगा, मुजफ्फरपुर, छपरा, सीवान, आरा, समस्तीपुर बेगूसराय, पूर्णिया, भागलपुर, सीतामढ़ी, बिहारशरीफ, नालंदा, नवादा समेत अन्य जिलों के लिए जाने वाली बसों में यह भीड़ दिखायी दी.
दरभंगा जाने वाली बस के एजेंट मकसूद ने बताया कि पिछले दो-तीन दिनों में बस यात्रियों की संख्या बढ़ी है. वहीं कई लोगों ने दुर्गा पूजा के बाद से ही बस में टिकट की बुकिंग शुरू कर दी थी. मकसूद ने कहा कि न केवल रांचीवासी, बल्कि आस-पास के इलाके से भी लोग टिकट मिलने की उम्मीद लेकर आ रहे हैं. धुर्वा और आइटीआइ बस स्टैंड का भी यही हाल देखा गया. बस में सीट नहीं मिलने के कारण कई लोग ट्रेन से रवाना हुए. वहीं कई लोग बस व ट्रेन में सीट न मिलने से निजी वाहन बुक कर अपने घर गये.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें