36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर वार, मुख्यमंत्री रघुवर दास मोरहाबादी से करेंगे अभियान की शुरुआत

रांची : सरकारी दफ्तरों में दो अक्तूबर से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गयी है. कर्मी अब एेसे प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे. मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी के आदेश के बाद सभी विभागों ने इसकी तैयारी कर ली है. वहीं शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए निर्देश जारी किया है. प्लास्टिक के […]

रांची : सरकारी दफ्तरों में दो अक्तूबर से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गयी है. कर्मी अब एेसे प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे. मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी के आदेश के बाद सभी विभागों ने इसकी तैयारी कर ली है. वहीं शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए निर्देश जारी किया है.
प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने व स्वच्छता सह जागरूकता अभियान की दो अक्तूबर को मुख्यमंत्री रघुवर दास हातमा बस्ती से शुरुआत करेंगे. इसके लिए 20 वरीय अफसरों को लगाया गया है. वे दो अक्तूबर को राजधानी में श्रमदान कर प्लास्टिक कचरा जमा करेंगे और लोगों से भी करायेंगे. नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह व पेयजल एवं स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक ने अफसरों को श्रमदान की जिम्मेदारी सौंपी है.
इनको लगाया गया है श्रमदान में : प्रवीण टोप्पो (बांधगाड़ी), अबु बकर सिद्दिक (कोकर चौक), कृपानंद झा(बरियातू), रवि कुमार (न्यूक्लियस मॉल), प्रशांत कुमार (मोरहाबादी), अबू इमरान (लोवाडीह), छवि रंजन (हज हाउस), राजीव कुमार (कर्बला चौक), रवि रंजन (चुटिया), सिद्धार्थ त्रिपाठी (चुटिया), उमा शंकर सिंह (शहीद चौक), अमित कुमार (कैलाश मंदिर), उदय प्रताप (हरमू चौक), सुशांत गौरव (जेपी मार्केट), दिव्यांशु झा (मौसीबाड़ी), आदित्य कु आनंद (वार्ड कार्यालय), भोर सिंह यादव (राजेंद्र चौक), चितरंजन कुमार (डोरंडा), जयाशंकर चौधरी (तुपुदाना चौक), गरिमा सिंह (तुपुदाना चौक).
प्लास्टिक चुन कर अभियान शुरू करेंगे वन अधिकारी
भारतीय वन सेवा के अधिकारी दो अक्तूबर को सिदो-कान्हू पार्क से अभियान की शुरुआत करेंगे. यहां वे आमलोगों के सहयोग से प्लास्टिक चुनेंगे. अधिकारी बायोडायवर्सिटी पार्क और भगवान बिरसा मुंडा जैविक उद्यान भी जायेंगे.
सड़क बनाने में होगा प्लास्टिक का इस्तेमाल
पथ निर्माण विभाग व झारखंड स्टेट रूरल रोड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने भी प्लास्टिक को नष्ट करने की योजना बनायी है. सड़क निर्माण में अधिक से अधिक प्लास्टिक का इस्तेमाल करने की योजना है.
सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त होंगे पर्यटन स्थल
रांची : पर्यटन विभाग ने 26 पर्यटक स्थलों के नोडल पदाधिकारियों को पत्र लिखकर सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगाने को कहा है. अब डैम परिसर में बोटिंग के दौरान गंदगी, पॉलिथीन, थर्मोकोल, प्लास्टिक की बोतल व अन्य कचरा फेंका दंडनीय अपराध होगा. पत्र की प्रति सभी थाना प्रभारी, बीडीओ, सीओ, इलाके के मुखिया आदि को प्रेषित की गयी है.
सचिवों को बांटे गये कांच व स्टील की बोतल
रांची. सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल ने करने के आदेश के बाद पेयजल एवं स्वच्छता सचिव अाराधना पटनायक ने सभी विभागों के सचिवों को कांच और स्टील की बोतल भेंट स्वरूप भेजी हैं. इस भेंट के साथ सभी सचिवों को एक नोट भी भेजा गया है. इसमें सभी से आग्रह किया गया है कि वे प्लास्टिक की जगह कांच या स्टील की बोतल का इस्तेमाल करें
रिम्स में प्लास्टिक बंद करने की होगी शुरुआत
रांची. रिम्स में प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने की शुरुआत की जायेगी. रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि एक ही बार प्लास्टिक को पूरी तरह बंद करने में दिक्कत होगी, क्योंकि दवाआें को पैकिंग प्लास्टिक से की जाती है. इसके बावजूद कार्यालय में पानी के उपयोग के लिए प्रयोग होने वाले प्लास्टिक के जार व बोतल को हटा दिया जायेगा.
पहाड़ी मंदिर में आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक
रांची : पहाड़ी मंदिर परिसर में बुधवार से सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक रहेगी. इस संदर्भ में मंदिर के पुजारियों व अन्य लोगों को निर्देश दिया गया कि कोई भी भक्त यदि प्लास्टिक की थैला या सिंगल यूज प्लास्टिक में प्रसाद आदि देता है, तो उसे नहीं चढ़ाया जायेगा.
संदर्भ में जगह-जगह बैनर आदि भी लगाये जायेंगे अौर भक्तों व आस पास के दुकानदारों से आग्रह किया जायेगा कि पर्यावरण के हित व स्वच्छता का ध्यान रखते हुए इसका इस्तेमाल न करें. वहीं यहां के प्रसाद काउंटर में भी प्लास्टिक पर रोक रहेगी. यहां जो भी प्रसाद दिया जायेगा उसे कागज का ठोंगे या कपड़े के थैले में दिया जायेगा. वहीं साफ-सफाई व्यवस्था मंगलवार से निजी हाथों में दे दी गयी है. पूरे मंदिर परिसर की साफ सफाई के लिए आठ लोग व सुपरवाइजर रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें