26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव: भाजपा ने बनायी रणनीति, तीन हजार बूथों की होगी घेराबंदी, 14 कमजोर सीटों पर फोकस

विधानसभा चुनाव प्रभारी ओपी माथुर को प्रदेश कमेटी ने दी है बूथवार रिपोर्ट रांची : भाजपा ग्रास रूट पर विधानसभा चुनाव की तैयारी को अमलीजामा पहना रही है. एक-एक बूथ का विश्लेषण पार्टी स्तर पर हुआ है. पार्टी ने माइक्रो लेवल पर राज्य के 29423 बूथों की पड़ताल की है. विधानसभा चुनाव के नवनियुक्त प्रभारी […]

विधानसभा चुनाव प्रभारी ओपी माथुर को प्रदेश कमेटी ने दी है बूथवार रिपोर्ट
रांची : भाजपा ग्रास रूट पर विधानसभा चुनाव की तैयारी को अमलीजामा पहना रही है. एक-एक बूथ का विश्लेषण पार्टी स्तर पर हुआ है. पार्टी ने माइक्रो लेवल पर राज्य के 29423 बूथों की पड़ताल की है. विधानसभा चुनाव के नवनियुक्त प्रभारी ओम प्रकाश माथुर ने प्रदेश कमेटी से बूथवार रिपोर्ट तैयार करने को कहा था. इसमें बूथों को श्रेणीबद्ध करने को कहा गया था. वैसे बूथ चिह्नित करने को कहा गया, जिसमें भाजपा पिछड़ती रही है. पार्टी की ओर से प्रभारी श्री माथुर को बूथवार पूरी रिपोर्ट सौंप भी दी गयी है.
पार्टी ने वैसे करीब तीन हजार बूथ चिह्नित किये हैं, जहां पिछले चुनाव में पिछड़ी है. अल्पसंख्यक बाहुल्य इन बूथों पर पार्टी विशेष रणनीति के साथ तैयारी करेगी.
अल्पसंख्यकों के लिए केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं व नीतियों को लेकर यहां के वोटर के बीच पहुंचने कहा गया है. मुस्लिम वोटरों खासकर महिला वोटर के बीच तीन तलाक को पार्टी मुद्दा बनायेगी. इन बूथों पर सांगठनिक स्तर पर भी मजबूत घेराबंदी करने को कहा गया है. इन बूथों पर हर हाल में कमेटी बनाने का निर्देश दिया गया है.
29423 बूथ हैं राज्य में
2900 से ज्यादा बूथों पर पिछड़ती रही है भाजपा
रणनीति : अल्पसंख्यक बाहुल्य बूथों को जीतना है
800 से ज्यादा बूथों पर पिछड़ी है भाजपा अपने गढ़ में
रणनीति : पूर्व में हुई चूक को दुरुस्त करेगी पार्टी
4000 बूथों पर विरोधियों से हुई है कांटे की टक्कर
रणनीति : विरोधी को लड़ाई से बाहर करना है
14 विधानसभा की सीटें नहीं जीत पायी है पार्टी
रणनीति : विरोधियों को अपने खेमा में करने की
झामुमो व कांग्रेस की सीटिंग 14 सीटों पर विशेष फोकस
पार्टी राज्य के 14 विधानसभा सीटों पर विशेष फोकस करेगी. इसमें ज्यादातर सीटें झामुमो और कांग्रेस के पास है. इन सीटों पर पार्टी लंबे समय से जीत हासिल नहीं कर पायी है.
प्रभारी ओपी माथुर ने कोर कमेटी की बैठक में इन सीटों पर फतह की रणनीति बनाने को कहा है. केेंद्रीय नेतृत्व चुनावी रणनीति में किसी तरह की चूक नहीं चाहता है. वहीं, प्रदेश कमेटी द्वारा बनायी गयी रिपोर्ट में ऐसे बूथ भी हैं, जिसमें अपने ही गढ़ में पार्टी को नुकसान हुआ है. ऐसे आठ सौ बूथ चिह्नित किये गये हैं. इन बूथों पर पीछे रहने का कारण पार्टी ढूंढ़ रही है.
कड़ी टक्कर वाले बूथों पर लड़ाई अासान बनाने के लिए घर-घर पहुंचने की बनायी रणनीति
पार्टी द्वारा तैयार की गयी रिपोर्ट में ऐसे बूथों का भी जिक्र है, जिसमें पार्टी को संघर्ष करना पड़ा. यहां पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में कांटे की टक्कर रही. इन बूथों पर भी पार्टी ताकत लगायेगी. विरोधियों को कोई मौका नहीं मिले, इसके लिए घर-घर तक पहुंचेंगे. लड़ाई को आसान बनाने का तरीका खोजा जा रहा है.
काेर कमेटी में कहा गया : ढीले न पड़ें कार्यकर्ता, तैयारी में कोई कमी नहीं रहे
प्रभारी श्री माथुर ने कोर कमेटी की बैठक में कहा कि किसी भी सीट पर जीत को पक्का मान कर न चलें. कार्यकर्ता अत्यधिक आत्मविश्वास में न रहें. कार्यकर्ता बूथ पर ढीले न पड़ें. सांगठनिक और चुनावी गतिविधि बूथ स्तर पर लगातार चलाया जाये. जिन बूथों या सीट पर पार्टी की मजबूत स्थिति है, वहां भी तैयारी में कोई कमी नहीं होनी चाहिए. संगठन को हर बूथ पर कमेटी खड़ा करने कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें