30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पर्यटन मंत्री ने गिनायी उपलब्धियां कहा, पहाड़ी मंदिर, पतरातू डैम सहित राज्य में पर्यटन के विस्तार पर फोकस

रांची : राज्य में पर्यटन को लेकर कितना काम हुआ ? आगे की योजनाएं क्या है ? इस पर पर्यटन कला संस्कृति मंत्री अमर कुमार बाउरी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. यहां उन्होंने चार साल की उपलब्धियां गिनायी और भविष्य में पर्यटन को और बढ़ावा देने की बात कही. इस बैठक में अमर कुमार बाउरी […]

रांची : राज्य में पर्यटन को लेकर कितना काम हुआ ? आगे की योजनाएं क्या है ? इस पर पर्यटन कला संस्कृति मंत्री अमर कुमार बाउरी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. यहां उन्होंने चार साल की उपलब्धियां गिनायी और भविष्य में पर्यटन को और बढ़ावा देने की बात कही. इस बैठक में अमर कुमार बाउरी ने पत्रकारों के कई सवालों का जवाब दिया, जिसमें पहाड़ी मंदिर के निर्माण की योजना, बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा की देखरेख और पर्यटन के लिए झारखंड में कितनी गाड़ियों को परमिट दिया गया जैसे अहम सवाल शामिल थे.

इस बैठक में अमर कुमार बाउरी ने विस्तार से पर्यटन विभागों के कार्यों की जानकारी दी. राज्य सरकार बौद्ध कॉन्क्लेव तथा पर्यटन कॉन्क्लेव के आयोजन की तैयारी कर रही है. मंत्री ने अपने विभाग की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि राज्य सरकार राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को नौकरी देने के लिए नियमावली बना रही है.
खेल नीति कबतक आयेगी इस पर बाउरी ने कहा, मैंने बैठक में जल्द से जल्द इस पर फैसला लेने के लिए कहा है, मैं जानता हूं कि देरी हुई है लेकिन हम इसे प्राथमिकता दे रहे हैं और जल्द ही नीति बन जायेगी. दुमका में ओपेन एयर थिएटर की योजना प्रस्तावित होने तथा ब्राम्बे में नवनिर्मित होटल प्रबंधन संस्थान में इसी साल से पढ़ाई शुरू होने की बात भी पर्यटन मंत्री ने कही. पतरातू डैम पर्यटन स्थल सितंबर से होगा चालू हो जायेगा. इस पर सरकार ने मेहनत की है. बाउरी ने कहा, इस जगह को ऐसे विकसित किया गया है कि आप अपने पूरे परिवार के साथ जाकर घूम सकते हैं.
प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाउरी से पहाड़ी मंदिर पर लगे झंडे और इससे हुए नकुसान पर भी सवाल किया गया. बाउरी ने कहा, मैं मानता हूं कि इसमें कमियां रही है, हमें गर्व था कि देश का सबसे बड़ा झंडा है लेकिन इसे लगाने से पहले बारिक चीजों पर ध्यान नहीं दिया गया अगर पूरी रिसर्च होती तो संभव है कि रिजल्ट कुछ और होता.
पहाड़ी मंदिर के निर्माण पर हम ध्यान दे रहा हैं, वहां जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी ना हो इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है. राज्य में कितने टूरिस्ट परमिट वाली गाड़ियां हैं और बाहर से अगर पर्यटक आते हैं तो उसके लिए क्या व्यवस्था है. इस सवाल पर मंत्री ने कहा, मैं मानता हूं कि यहां टूरिस्ट परमिट की गाड़ियां कम हैं हम इस पर काम कर रहे हैं. बाहर से लोग आते हैं वह दूसरे राज्यों से गाड़ियां लेकर आते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें