34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : महागठबंधन को लेकर अगस्त के पहले हफ्ते में बैठेंगे घटक दल

रांची : झारखंड में महागठबंधन को लेकर अगस्त के पहले सप्ताह में घटक दलों की फिर से बैठक होगी. इसको लेकर झामुमो की ओर से पहल की जा रही है. इसमें पिछले विधानसभा में दूसरे स्थान पर रहे दलों को ही उस सीट पर चुनाव लड़ने को लेकर सहमति बनाने का प्रयास किया जायेगा. साथ […]

रांची : झारखंड में महागठबंधन को लेकर अगस्त के पहले सप्ताह में घटक दलों की फिर से बैठक होगी. इसको लेकर झामुमो की ओर से पहल की जा रही है.
इसमें पिछले विधानसभा में दूसरे स्थान पर रहे दलों को ही उस सीट पर चुनाव लड़ने को लेकर सहमति बनाने का प्रयास किया जायेगा. साथ ही इससे पहले 10 जुलाई को हुई घटक दलों की बैठक में 32 सीटिंग सीटों पर सहमति बन गयी थी. इसमें झामुमो के 19, कांग्रेस के नौ (इसमें जगन्नाथपुर से विधायक रही गीता कोड़ा की सीट भी शामिल है), वामदल दो और झाविमो की दो सीट शामिल हैं.
हालांकि, झाविमो ने उन छह सीटों पर अपनी मांग रखी है, जिस पर पार्टी टिकट पर विधायक बने नेताओं ने भाजपा का दामन थामा था. इन पर भी बैठक में निर्णय लिया जाना है. पिछले बैठक में भी घटक दलों के नेताओं ने सुझाव दिया था कि पिछले विधानसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रहनेवाले दलों को ही उस सीट से चुनाव लड़ने का मौका दिया जाये.
हालांकि, इस पर सहमति नहीं बन पायी थी. लोकसभा चुनाव से पहले ही यह फार्मूला तय किया गया था कि महागठबंधन आगामी विधानसभा चुनाव झामुमो के नेतृत्व में लड़ेगा. इसको लेकर फिलहाल घटक दलों में किसी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है. इधर, झामुमो विधायक दल की बैठक में कम से कम 41 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला लिया है.
कांग्रेस के आलाकमान के साथ वार्ता से पहले सीटों पर सहमति बनाने का प्रयास : महागठबंधन में कांग्रेस के आलाकमान के साथ वार्ता करने से पहले घटक दलों में विधानसभा की सभी सीटों पर सहमति बनाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि किसी प्रकार का गतिरोध नहीं रहे. राहुल गांधी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छोड़ देने की वजह से दिल्ली में आगे बात नहीं बढ़ रही है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का नाम तय होने के बाद महागठबंधन पर अंतिम मुहर लगेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें